Home /News /madhya-pradesh /

irctc west central railway started rail parcel management system monitor with bar code mpsg

रेल से पार्सल भेजना हुआ अब सबसे आसान, बार कोड के जरिए घर बैठे कीजिए मॉनिटरिंग

Railway News Today. सामान भेजने वाले को रेलवे एक बार कोड देगा, उसके जरिए आप पार्सल की मॉनिटरिंग कर सकेंगे.

Railway News Today. सामान भेजने वाले को रेलवे एक बार कोड देगा, उसके जरिए आप पार्सल की मॉनिटरिंग कर सकेंगे.

Indian Railway Latest News. मध्य प्रदेश के प्रमुख स्टेशनों से अब अपना पार्सल कहीं भी भेजना सबसे सेफ होगा. पश्चिम मध्य रेलवे ने रेल पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम शुरू किया है. फिलहाल प्रदेश के 11 स्टेशनों से ये सुविधा शुरू की गयी है. इनमें राजधानी भोपाल, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी और अन्य स्टेशन शामिल हैं. ये नई सुविधा शुरू होने से फायदा ये होगा कि जो भी शख्स अपना पार्सल या सामान रेल के जरिए कहीं भी भेजेगा तो वह उसकी 24 घंटे ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी कर सकेगा. पार्सल कहां से निकला और कहां पहुंचा है ये तमाम जानकारी मोबाइल फोन या ऑनलाइन मिल सकेगी.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. लॉजिस्टिक ट्रांसपोर्टेशन के क्षेत्र में रेलवे अहम भूमिका निभाता है. व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ाने में रेलवे की यह सुविधा कहीं ना कहीं अर्थव्यवस्था की रीढ़ भी कही जाती है. लेकिन अपना सामान इधर से उधर भेजने की इस प्रक्रिया में कई बार टूट-फूट और उसके गायब होने की चिंता भी लोगों के लिए बनी रहती है. लेकिन अब पश्चिम मध्य रेल जोन ने ये समस्या दूर कर दी है.

रेल पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम की पश्चिम मध्य रेल ने की शुरूआत
मध्य प्रदेश के प्रमुख स्टेशनों से अब अपना पार्सल कहीं भी भेजना सबसे सेफ होगा. पश्चिम मध्य रेलवे ने रेल पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम शुरू किया है. फिलहाल प्रदेश के 11 स्टेशनों से ये सुविधा शुरू की गयी है. इनमें राजधानी भोपाल, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी और अन्य स्टेशन शामिल हैं. ये नई सुविधा शुरू होने से फायदा ये होगा कि जो भी शख्स अपना पार्सल या सामान रेल के जरिए कहीं भी भेजेगा तो वह उसकी 24 घंटे ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी कर सकेगा. पार्सल कहां से निकला और कहां पहुंचा है ये तमाम जानकारी मोबाइल फोन या ऑनलाइन मिल सकेगी.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस विधायक की 2 मई को है शादी, PM मोदी से लेकर अमित शाह तक सबको भेजा निमंत्रण

बार कोड से रखिए सामान पर नजर
रेल पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम के जरिए अब कंसाइनर यानि सामान भेजने वाले शख्स को एक बार कोड दिया जाएगा. जो उस बारकोड के जरिए ऑनलाइन जाकर उसे स्कैन करते हुए अपने पार्सल की मॉनिटरिंग कर सकेगा. इस नई सुविधा के शुरू हो जाने से रेल पार्सल सुविधा का लाभ लेने वाले व्यापारी और अन्य लोग संतुष्ट नजर आ रहे हैं. उनका मानना है कि प्रक्रिया ऑनलाइन हो जाने से अब उनकी चिंताएं कम हुई हैं. अब उन्हें निश्चिंत होकर अपने व्यापार में और अपने सामान को भेजने में इस सुविधा का अच्छा लाभ मिलेगा. सामान की गड़बड़ी या लेट डिलीवरी सभी पर नजर रखी जा सकेगी.

Tags: Indian Railway news, Irctc, Madhya pradesh latest news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर