• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Jabalpur News : पिता ट्रक ड्राइवर, बेटा अमित कुमार अंतर्राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता में देश के लिए खेलेगा

Jabalpur News : पिता ट्रक ड्राइवर, बेटा अमित कुमार अंतर्राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता में देश के लिए खेलेगा

अमित कुमार की सफलता का सफर लंबा है.

अमित कुमार की सफलता का सफर लंबा है.

International Archery Competition Poland : अमित कुमार (Amit kumar) मथुरा के रहने वाले हैं. 2016 से जबलपुर की एकेडमी में ट्रेनिंग ले रहे हैं. उनकी मां का हाल ही में कोरोना के कारण निधन हो गया और पिता ट्रक ड्राइवर हैं.

  • Share this:
जबलपुर. मध्य प्रदेश तीरंदाजी एकेडमी जबलपुर एक बार फिर देश को गौरवान्वित करने के लिए तैयार है.  एकेडमी के खिलाड़ी अमित कुमार (Amit Kumar) पोलैंड में होने जा रही के अंतर्राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता (International Archery Competition Poland) के लिए चुन लिए गए हैं. वो रॉकला सिटी में 9 से 15 अगस्त तक आयोजित कैडेट विश्व तीरंदाजी प्रतियोगिता में भारतीय तीरंदाजी टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे.

5 साल पहले ज्वाइन की थी एकेडमी
अमित कुमार ने 5 साल पहले तीरंदाजी एकेडमी ज्वॉइन की थी और उसके बाद लगातार दिन रात मेहनत करके यह मुकाम हासिल किया है. यहां तक पहुंचना बेहद मुश्किल था.उनका जीवन संघर्ष से भरा हुआ है.



उत्तर प्रदेश के मथुरा के रहने वाले अमित कुमार की मां का निधन हाल ही में कोरोना काल में हो गया है. पिता ट्रक ड्राइवर हैं. आर्थिक संकट से जूझ रहे अमित कुमार ने संघर्ष करते हुए आज इस मुकाम को हासिल कर लिया है. वो बताते हैं कि उन्हें महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के जीवन से प्रेरणा मिलती है. वो अपनी सफलता का श्रेय कोच रिजपाल को देते हैं. अमित का कहना है कि विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में पहुंचना उनका सपना था. लेकिन अब उन्होंने ओलंपिक को अपना टारगेट बना लिया है.

एकेडमी का गौरव
अमित कुमार के कोच रिजपाल का कहना है ये उनके और एकेडमी दोनों के लिए गर्व की बात है कि अमित कुमार तीरंदाजी विश्व चैंपियनशिप में शिरकत करने के लिए जा रहे हैं. अमित कुमार इस एकेडमी के 11 वें ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी इंटरनेशनल खेल प्रतियोगिता में शामिल होने जा रहे हैं.

अमित का स्वर्णिम सफर
अमित कुमार मप्र राज्य तीरंदाजी अकादमी जबलपुर में 2016 से ट्रेनिंग ले रहे हैं. वो ट्रेनर रिजपाल सिंह सलारिया से तीरंदाजी की बारीकियां सीख रहे हैं. अमित ने वर्ष 2018 में पुणे महाराष्ट्र में आयोजित सीनियर राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता के टीम इवेंट में मप्र को स्वर्ण पदक दिलाया था. इसी वर्ष विजयवाड़ा आंध्र प्रदेश में आयोजित मिनी राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण और मिक्स टीम इवेंट में मप्र को रजत पदक दिलाया. उन्होंने मार्च, 2021 में देहरादून उत्तराखंड में आयोजित जूनियर राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता की व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य और मिक्स टीम स्पर्धा में मप्र को रजत पदक दिलाया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज