JABALPUR : आखिर सरकारी अस्पतालों में क्यों नहीं मिल रहा रेमडेसिवीर इंजेक्शन.....

स्टॉकिस्ट इसकी सीधी सप्लाई निजी अस्पतालों को कर रहे हैं
स्टॉकिस्ट इसकी सीधी सप्लाई निजी अस्पतालों को कर रहे हैं

जबलपुर (Jabalpur) केमिस्ट एन्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुधीर बठीजा ने बताया कि जबलपुर शहर में ये इंजेक्शन सिर्फ और सिर्फ निजी अस्पतालों (Private Hospitals) में ही उपलब्ध है.

  • Share this:
जबलपुर. WHO से प्रामाणिकता का इंतजार कर रहा एक इंजेक्शन इन दिनों कोरोना मरीजों के लिए  बेहद ज़रूरी है.अगर इस इंजेक्शन की ज़रूरत सरकारी अस्पताल में भर्ती मरीज (Patient) को पड़ रही है तो उसे निजी अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं. रेमडेसिवीर नाम का यह इंजेक्शन कोरोना (Corona) मरीजों के प्राथमिक लक्षण से निपटने में बेहद कारगर साबित हुआ है बावजूद इसके सरकारी अस्पतालों में ये नहीं मिल रहा है.

शहर में दिनों दिन बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को रेमडेसिवीर इंजेक्शन नसीब नहीं हो पा रहा है. सबसे बड़ी बात यह है कि कोरोना में अब तक कारगर साबित हुए इस इंजेक्शन की उपलब्धता सरकारी सिस्टम में नहीं है. वही स्टॉकिस्ट भी इसकी सीधी सप्लाई निजी अस्पतालों को ही कर रहे हैं. अगर किसी मरीज़ को इस इंजेक्शन की ज़रूरत पड़ रही है तो उसे निजी अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं. ये एमआरपी रेट पर भी मिल जाए तो भी बड़ी बात है.

इंजेक्शन के इंतज़ार में मौत
मेडिकल अस्पताल में भर्ती रहे एक मरीज के पर्चे में सरकारी डॉक्टर ने रेमडेसिवीर इंजेक्शन सजेस्ट किया था. इसे खरीदने के लिए बकायदा लेटर हेड में इसका जिक्र भी किया. मरीज का परिवार जब तक इंजेक्शन खरीदने निजी अस्पताल पहुंचा तब तक अस्पताल में मरीज ने दम तोड़ दिया था.
जिले में इस इंजेक्शन की सप्लाई आखिर किस कंपनी से की जा रही है ?किन-किन दुकानों में इसकी उपलब्धता है? और वास्तविकता में इसके क्या दाम हैं. जब इसकी तफ्तीश की गयी तो केमिस्ट एन्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुधीर बठीजा के बताए तथ्यों को सुनकर कोई भी हैरान रह जाए. बेशक रेमडेसिवीर इंजेक्शन की उपलब्धता सिर्फ और सिर्फ स्टॉकिस्ट या फिर अस्पतालों में हो सकती है. बकायदा केंद्र सरकार द्वारा इसके लिए गाइडलाइन भी तय की गई हैं. लेकिन सरकारी अस्पतालों में इसकी उपलब्धता ना होना कहीं ना कहीं प्रशासन पर ही सवाल खड़े करता है. बठीजा ने बताया कि अलग-अलग कंपनियों द्वारा इस इंजेक्शन को उपलब्ध कराया जा रहा है. लेकिन जबलपुर शहर में ये सिर्फ और सिर्फ निजी अस्पतालों में ही उपलब्ध है.



इंजेक्शन के दाम
फिलहाल है अगर इस इंजेक्शन के दाम पर गौर करें तो
- हेट्रो कंपनी का रेमडेसिवीर इंजेक्शन 5400रु- में उपलब्ध हो रहा है

- सिपला कंपनी का रेमडेसिवीर इंजेक्शन 4000 रु

- जाएडस कंपनी का रेमडेसिवीर इंजेक्शन 2800 रु

- डॉ रेड्डी कंपनी का रेमडेसिवीर इंजेक्शन 4800 रु

- जुबिलेंट कंपनी के रेमडेसिवीर इंजेक्शन की कीमत 4700 रुपए है.

प्रशासन कह रहा है...
संभाग के आयुक्त महेश चंद्र चौधरी का कहना है कि वाकई यह मसला गंभीर है. वे जल्द स्टॉकिस्ट और डिस्ट्रीब्यूटर से बात कर कम से कम सरकारी अस्पतालों और प्रधान मंत्री औषधि केंद्र में इस इंजेक्शन को उपलब्ध कराने के लिए जल्द दिशा निर्देश देंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज