लाइव टीवी

देश के 23 प्रदेशों में मृगनयनी शोरूम खोलेगी कमलनाथ सरकार, ये है मकसद

Prateek Mohan Awasthi | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 13, 2019, 3:36 PM IST
देश के 23 प्रदेशों में मृगनयनी शोरूम खोलेगी कमलनाथ सरकार, ये है मकसद
मध्‍य प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री हर्ष यादव ने किया बड़ा ऐलान.

मध्‍य प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री हर्ष यादव (Harsh Yadav) ने हस्तशिल्प (Handicrafts) और हथकरघा कला से निर्मित उत्पादों को को बढ़ावा देने के लिए देश के 23 प्रदेशों में मृगनयनी शोरूम (Mrignayani Showroom) खोलने का ऐलान किया है.

  • Share this:
जबलपुर. मध्‍य प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री हर्ष यादव (Harsh Yadav) ने जबलपुर प्रवास के दौरान कहा है कि अप्रैल 2020 में एक प्रदर्शनी लंदन में लगाई जाएगी, जिसमें हस्तशिल्प (Handicrafts) और हथकरघा कला से निर्मित उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा. सरकार ना सिर्फ विदेश बल्कि देश के 23 प्रदेशों में मृगनयनी शोरूम (Mrignayani Showroom) की शुरुआत भी करने जा रही है, ताकि प्रदेश के कलाकारों को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके. मध्‍य प्रदेश में निर्मित होने वाली माहेश्वरी और चंदेरी साड़ियां हों या फिर सागौन और पीतल से बनी हुई सामग्री हर उत्पाद को देश समेत अंतर्राष्ट्रीय मंच पर सरकार लेकर जाएगी, जिससे प्रदेश की प्रतिभा को उचित स्थान और सम्मान मिल सके.

सरकार का ये है मकसद
सराकर द्वारा हस्तशिल्प और हथकरघा कला को बढ़ावा देने का एक और मुख्य मकसद इन क्षेत्रों मे रोजगार बढ़ाने का है. आपको बता दें कि लंबे समय से बुनकर समितियां भी सरकार से अपनी अजीविका बढ़ाने की मांग कर चुकी हैं. लिहाजा उम्‍मीद है कि सरकार का ये प्रयास फायदेमंद साबित हो सकता है.

एनआरसी मामले में मुख्यमंत्री लेंगे फैसला

इस दौरान मंत्री हर्ष यादव एनआरसी मामले में प्रदेश सरकार के रूख पर कुछ भी बोलने से बचते रहे. उनका कहना था कि इस मामले में मुख्यमंत्री कमलनाथ खुद फैसला करेंगे. गौरतलब है कि एनआरसी को राज्यों में लागू नहीं किया गया है, जिसमें पश्चिम बंगाल, केरल और पंजाब शामिल हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इन राज्यों की तर्ज पर प्रदेश सरकार भी कदमताल कर आगे बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें-

राम मंदिर के ट्रस्ट को लेकर सियासत जारी, स्वरूपानंद सरस्वती ने कही ये बातपति ने अपनी प्रेमिका व बीवी के साथ मिलकर की थी पत्नी के प्रेमी की हत्या...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 3:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर