लाइव टीवी

जबलपुर कल मनाएगा OSHO का Birthday, देश-दुुनिया से पहुंचे फॉलोअर्स

Pavan Patel | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 10, 2019, 5:46 PM IST
जबलपुर कल मनाएगा OSHO का Birthday, देश-दुुनिया से पहुंचे फॉलोअर्स
आचार्य रजनीश के जन्मदिवस के अवसर पर 11 से 13 दिसंबर तक जबलपुर में होगा अंतरराष्ट्रीय ओशो महोत्सव का आयोजन.

देश में पहली अंतर्राष्ट्रीय ओशो महोत्सव (International OSHO festival) हो रहा है. इसका आयोजन कमलनाथ सरकार (kamalnath government) कर रही है.

  • Share this:
जबलपुर. 11 दिसंबर यानि ओशो (osho) के अनुयायियों के लिए उत्सव का समय. जबलपुर में रजनीश (rajneesh) के फॉलोअर्स पहुंच गए हैं.यहां बुधवार से अंतरराष्ट्रीय ओशो महोत्सव (osho) शुरू हो रहा है. तैयारी पूरी है. स्थानीय विधायक और वित्त मंत्री तरुण भनोत (Tarun Bhanot) भी आज कार्यक्रम स्थल पहुंचे और तैयारी का जायज़ा लिया. मध्य प्रदेश में पहली बार सरकारी स्तर पर ओशो का जन्मदिन मनाया जा रहा है

जबलपुर तैयार है ओशो का जन्म दिन मनाने के लिए. यहां बुधवार से ओशो महोत्सव शुरू हो रहा है जो तीन दिन चलेगा.जबलपुर से ओशो का सबसे पुराना और गहरा नाता है. अपने जीवन के युवा दौर वे वो यहां रहे. यहीं से वो आगे बढ़े और दुनिया ने उन्हें आचार्य रजनीश या ओशो के नाम से जाना.ओशो के संदेशों एवं जीवन शैली से वैसे तो दुनिया के करोड़ों लोग परिचित हैं और उन्हें अपना गुरु भी मानते हैं लेकिन आज तक उनके जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं को किसी बड़े स्तर पर प्रचारित नहीं किया गया.

तैयारी का जायज़ा
मध्यप्रदेश में पहली बार सरकारी स्तर पर ओशो का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. जबलपुर के तरंग ऑडिटोरियम और पांडुताल में कार्यक्रम होंगे. जलसा 11 से 13 दिसंबर तक चलेगा. इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में देश और दुनिया से ओशो प्रेमी जबलपुर आए हैं. क्षेत्रीय विधायक और वित्तमंत्री तरूण भनोत कार्यक्रम की तैयारी का जायज़ा लेने आए. उन्होंने तरंग ऑडिटोरियम पहुंचकर व्यवस्थ और कार्यक्रम की जानकारी ली. उन्होंने कहा जबलपुर में कई ऐसे स्थान हैं जिन्हें ओशो की तपोस्थली के रूप में विकसित किया जा सकता है.

ओशो प्रेमी खुश
भोपाल में ओशो आश्रम का संचालन करने वालीं मां पूर्णिमा भी इस मौके पर वित्तमंत्री के साथ रहीं, उन्होंने बताया कि ओशो के नाम पर आज तक देश में एक भी बड़ा आयोजन नहीं हुआ. लेकिन मध्यप्रदेश सरकार ने इस आयोजन के लिए सहमति दी जिससे सभी अनुयायी बेहद खुश हैं. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में और बेहतर आयोजन करने का प्रयास किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-पचमढ़ी आर्मी कैंप से राइफल और कारतूस चुराने वाले 2 आरोपी पंजाब में गिरफ़्तारअब हर मुश्किल का एक ही इमरजेंसी नंबर : डायल करना होगा '112'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 5:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर