होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /Moonrise Timing in Jabalpur : इस बार करवा चौथ पर जल्दी दिखेगा चांद, जानें समय व मुहूर्त

Moonrise Timing in Jabalpur : इस बार करवा चौथ पर जल्दी दिखेगा चांद, जानें समय व मुहूर्त

जबलपुर में पिछले साल की तुलना इस बार करवा चौथ पर चांद जल्दी दिखेगा.

जबलपुर में पिछले साल की तुलना इस बार करवा चौथ पर चांद जल्दी दिखेगा.

एक तरफ जबलपुर संभाग में अब तक रह रहकर बारिश से कई जगह बादल छाए रहने जैसा आलम है, तो दूसरी तरफ करवा चौथ का व्रत. ज्योतिष ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट – ​अभिषेक त्रिपाठी

    जबलपुर. करवा चौथ का व्रत कर रही महिलाओं को चांद निकलने के लिए अब पहले से इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा क्योंकि न्यूज़ 18 की यह खबर पढ़कर आपको पता होगा कि आज 13 अक्टूबर की शाम जबलपुर शहर में कितने बजे चांद दिखाई देगा. असल में जबलपुर में बारिश के मौसम के खिंचने से यह चिंता बनी हुई है कि इस बार चांद कितना इंतज़ार कराएगा, लेकिन विवाहिताओं को निराश नहीं होना पड़ेगा. पूरे दिन निर्जला उपवास रखने के बाद महिलाएं तभी पारण करेंगी, जब चांद नज़र आ जाएगा. सबसे पहले शुभ मुहूर्त में पूजा करने के बाद चंद्रमा को अर्घ्य भी दिया जाएगा.

    ज्योतिषाचार्य पंडित दीनानाथ त्रिपाठी ने न्यूज़18 से बातचीत के दौरान बताया कि जबलपुर में चांद 8 बजकर 10 मिनट पर निकलेगा. उसके बाद ही महिलाएं अपनी पूजा को सम्पन्न कर पारण कर पाएंगी. गौरतलब है इस साल चांद का दीदार पिछले साल की अपेक्षा जल्दी होने वाला है. इस बार चूंकि मॉनसून का सीज़न लंबा खिंचा है और एक दिन पहले ही मौसम विभाग का अनुमान था कि जबलपुर संभाग में भारी बारिश हो सकती है. ऐसे में चांद का इस साल जल्दी दिखना राहत की ही खबर है.

    करवा चौथ पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

    अगर आपका उपवास है तो जान लीजिए कि शुभ मुहूर्त शाम 6:55 से लेकर 8:51 तक रहेगा. साथ ही, करवा चौथ पर चंद्रोदय (Moonrise Time Today) 8 बजकर 10 मिनट पर होगा, अलग-अलग स्थानों के हिसाब से चंद्रोदय का समय भी भिन्न है. कुछ शहर में यह अपना दीदार पहले करा देता है तो वहीं कुछ शहरों में थोड़ी देर से, लेकिन यह अंतर ज्यादा बड़ा नहीं होता है.

    Tags: Jabalpur news, Karva Chauth

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें