मध्य प्रदेश पुलिस का होटलों पर निगरानी के लिए 'अतिथि' एप तैयार

सिमी का गढ़ रहे शहर जबलपुर में मध्य प्रदेश पुलिस को स्मार्ट पुलिसिंग में तबदील करने लिए एक ऐसा एप तैयार किया गया है जिसे जल्द ही पूरे प्रदेश में लांच किया जाएगा.

प्रतीक त्रिवेदी | News18 Madhya Pradesh
Updated: June 25, 2018, 5:55 PM IST
मध्य प्रदेश पुलिस का होटलों पर निगरानी के लिए 'अतिथि' एप तैयार
एमपी पुलिस के एप अतिथि की एक झलक
प्रतीक त्रिवेदी
प्रतीक त्रिवेदी | News18 Madhya Pradesh
Updated: June 25, 2018, 5:55 PM IST
सिमी का गढ़ रहे शहर जबलपुर में मध्य प्रदेश पुलिस को स्मार्ट पुलिसिंग में तबदील करने लिए एक ऐसा एप तैयार किया गया है जिसे जल्द ही पूरे प्रदेश में लांच किया जाएगा.बड़े अपराधियों पर नकेल कसने को अतिथि एप के नए प्रोजेक्ट को जबलपुर पुलिस ने तैयार कर उसका सफल प्रयोग पूरा किया है. इस एप के ज़रिए जिले की समस्त होटलों, धर्म शालाओं और पीजी में भी रुकने वाले हर शख्स की त्वरित मॉनिटरिंग पुलिस कर सकेगी.जबलपुर पुलिस के अतिथि प्रोजेक्ट को लेकर होटल संचलाकों ने स्वागत किया है. उनका मानना है कि एक तरह अपराधों पर रोक लगेगी वहीं उनका कामकाज और तनाव कम हो जाएगा.

अक्सर बंद कमरों में या फिर आलीशान होटलों में रुककर किसी बड़ी आपराधिक घटना की प्लानिंग करके उसे अंजाम देने की तैयारी करते हैं. अपराधी शहर के किसी होटल में रुककर वारदात देकर रफूचक्कर हो जाते हैं और पुलिस कुछ नहीं कर पाती है. लेकिन अब किसी भी मेहमान के होटल मे दाखिल होते ही उसकी तस्वीर और उसकी पहचान सीधे पुलिस के पास होगी. यह मुमकिन हो पाया है अतिथि एप से. तकनीक के चलते जबलपुर पुलिस ने इस एप को तैयार करवाकर उसका सफल परीक्षण किया है. अतिथि प्रोजेक्ट के तहत जबलपुर पुलिस ने शहर की 10 होटलों को चिह्नित कर उसमें इस एप का ट्राइल किया है, जो सफल रहा. इस प्रोजेक्ट के बार मे गृह विभाग को भी पूरी जानकारी भेजी है जिसकी हरी झंडी के बाद इसे पूर प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा.
First published: June 25, 2018, 5:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...