Home /News /madhya-pradesh /

MP के रेलवे स्टेशन देश में सबसे सुंदर, Indian Railways की सर्वे रिपोर्ट में खुलासा, इन 10 पैमानों पर उतरे खरे

MP के रेलवे स्टेशन देश में सबसे सुंदर, Indian Railways की सर्वे रिपोर्ट में खुलासा, इन 10 पैमानों पर उतरे खरे

एमपी के रेलवे स्टेशन देश में सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन हैं. भारतीय रेलवे की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है.

एमपी के रेलवे स्टेशन देश में सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन हैं. भारतीय रेलवे की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है.

Indian Railways news: एमपी के रेलवे स्टेशन देश में सबसे सुंदर हैं. भारतीय रेलवे ने देश के स्टेशनों पर सर्वे कराया था, जिसमें पश्चिम मध्य रेलवे पहले नंबर पर है. WCR पिछले 7 महीनों से इस पायदान पर है. स्टेशनों को दस मापदंडों से गुजरना था. उसमें साफ-सफाई, यात्री सुविधा, ट्रैक मेंटेनेंस सहित कई पॉइंट्स थे. इन सभी पर पश्चिम मध्य रेल जोन खरा उतरा. देश के सुंदर स्टेशनों में खासकर रानी कमलापति, भोपाल जबलपुर, इटारसी, नरसिंहपुर, कटनी शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

जबलपुर. देश में सबसे सुंदर स्टेशन मध्य प्रदेश में हैं. भारतीय रेलवे की सर्वे रिपोर्ट में पश्चिम मध्य रेल जोन सात महीने से पहले पायदान पर है. रिपोर्ट कहती है कि अब वो दौर गया जब यहां के रेलवे स्टेशन पर आपको सड़ांध मारती रेल पटरियां और गंदगी से भरे प्लेटफॉर्म मिलते थे. अब न तो धुआं मारते रेल इंजन देखने को मिलते हैं और न ही गंदगी से भरे प्लेटफॉर्म. अब मध्य प्रदेश के रेलवे स्टेशन आपको किसी एयरपोर्ट की तर्ज पर ही नजर आएंगे. पश्चिम मध्य रेल जोन में आने वाले करीब 190 स्टेशनों की सूरत और सीरत अब बदल चुकी है.

गौरतलब है कि बीते दिनों भोपाल के हबीबगंज स्टेशन का नाम रानी कमलापति कर दिया गया. इसे देश का सबसे आधुनिक स्टेशन कहा जाता है. इसके साथ ही जबलपुर स्टेशन की तस्वीर भी बदल चुकी है. इसे हेरिटेज थीम पर सुसज्जित किया गया है. यहां प्लेटफॉर्म नंबर-1 जहां एयरपोर्ट की तरह लगता है तो वहीं प्लेटफार्म नंबर-6 की निकासी पर आपको धुआंधार जलप्रपात का नजारा देखने को मिलेगा. सुंदर स्टेशनों में खासकर रानी कमलापति, भोपाल जबलपुर, इटारसी, नरसिंहपुर, कटनी शामिल हैं.

10 मापदंडों पर खरा उतरा पमरे

बता दें, भारतीय रेल के इस सर्वे के लिए सभी जोन को अलग-अलग विभाजित किया गया. साफ-सफाई ,यात्री सुविधा, ट्रैक मेंटेनेंस समेत अलग-अलग 10 मापदंडों पर पश्चिम मध्य रेल जोन खरा उतरा. यही वजह है कि अब उस दावे को मजबूती मिली है, जिसमें कहा जा रहा है कि देश के सबसे सुंदर स्टेशन अब मध्य प्रदेश में हैं. न केवल साज-सज्जा, बल्कि विद्युतीकरण के काम में भी पश्चिम मध्य रेल जून शत-प्रतिशत टारगेट पूरा कर चुका है. अब पश्चिम मध्य रेल जोन में सभी रेलवे इंजन इलेक्ट्रिक हैं.

मध्य प्रदेश के इन स्टेशनों से गुजरेगी रामपथ यात्रा ट्रेन

राम के तीर्थस्थानों की सैर कराने वाली रामपथ यात्रा ट्रेन की बुकिंग शुरू हो गई है. ये ट्रेन गुजरात से शुरू होगी लेकिन मध्य प्रदेश के कई शहरों से होकर गुजरेगी. इसमें अयोध्या से लेकर चित्रकूट तक हर धार्मिक स्थान के दर्शन कराए जाएंगे. ट्रेन का टिकट बड़े बाजिव दाम पर है और उसमें यात्रा, रहना-खाना और दर्शन सब शामिल है. राम भक्तों और तीर्थ यात्रियों के लिए राम पथ यात्रा विशेष पर्यटक ट्रेन चलाई जा रही है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड  तीर्थ यात्रियों के लिए 25 दिसंबर से स्पेशल ट्रेन शुरू कर रहा है. यह स्पेशल ट्रेन गुजरात के साबरमती से शुरू होगी और पश्चिमी मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से गुजरेजी. रामपथ यात्रा स्पेशल ट्रेन की बुकिंग शुरू हो चुकी है. जो भी इस यात्रा पर जाना चाहे वो इसकी बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर ऑनलाइन और अधिकृत एजेंट के माध्यम से भी करा सकते हैं.

Tags: Indian Railways, Jabalpur news, Mp news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर