Home /News /madhya-pradesh /

मिलिए जबलपुर के Mr Yogi से जो ट्रैफिक सिग्नल पर करता है शीर्षासन

मिलिए जबलपुर के Mr Yogi से जो ट्रैफिक सिग्नल पर करता है शीर्षासन

ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरुकता लाने के लिए योगा

ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरुकता लाने के लिए योगा

सुदीप के इस शीर्षासन के पीछे एक सबक है. कुछ समय पहले जबलपुर में उनका एक्सिडेंट हो गया था. वो हेलमेट पहने थे इसलिए जान बच गयी. बस उस दिन ही उन्होंने तय कर लिया कि वो लोगों को हेलमेट पहनने के लिए जागरुक करेंगे.

जबलपुर.डांसिंग कॉप और छात्रा के बाद अब एक योगी (Yogi) सामने आया है जो वाहन चालकों को हेलमेट (Helmet) पहनने के लिए जागरुक कर रहा है. ये योगी जबलपुर (jabalpur) का एक युवा है जो ट्रैफिक फोर्स का सदस्य है. इसे आप शहर के किसी भी व्यस्त चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल (traffic signal) के पास शीर्षासन करते देख सकते हैं.

ट्रैफिक सिग्नल पर यातायात नियमों के प्रति जागरुक करने के लिए इंदौर में डांसिंग कॉप और एमबीए छात्रा डांस करते दिखी थी. अब जबलपुर में हेल्मेट पहनकर शीर्षासन करते देखा है. जबलपुर में ट्रैफिक फोर्स के एक सदस्य सुदीप ने हेलमेट के प्रति जागरुकता लाने के लिए नई पहल शुरू की है. वो बीच चौराहे पर हेलमेट पहनकर शीर्षासन कर रहे हैं. रेड लाइट होने पर यहां रुकने वाले चालकों का ध्यान अपने आप ही उनकी ओर जाता है. लोग पहले अचरज से देखते हैं. थोड़ी ही देर में उन्हें माजरा समझ आ जाता है. फिर सुदीप उठते हैं और हेलमेट ना पहनने वाले चालकों को समझाते हैं कि ज़िंदगी अनमोल है. अपना सिर बचाइए.

अपने साथ हुई सड़क दुर्घटना से मिली प्रेरणा
ट्रैफिक पुलिस को सहयोग करने के मकसद से सुदीप युवा ट्रैफिक फोर्स के साथ जुड़े हैं. वो ट्रैफिक में सहयोग करते हैं.सुदीप के इस शीर्षासन के पीछे एक सबक है. कुछ समय पहले जबलपुर में उनका एक्सिडेंट हो गया था. वो हेलमेट पहने थे इसलिए जान बच गयी. बस उस दिन ही उन्होंने तय कर लिया कि वो लोगों को हेलमेट पहनने के लिए जागरुक करेंगे. सुदीप कहते हैं, जिस तरह योग में आसनों का राजा शीर्षासन है वैसे ही शरीर का बॉस सिर है. और हेलमेट इस सिर का मुकुट है.

खुश है ट्रैफिक पुलिस
ट्रैफिक पुलिस सुदीप से मिल रहे इस सहयोग से खुश है. एएसपी ट्रैफिक, अमृत मीणा का मानना है कि आम लोगों में यातायात नियमों का पालन कराने के लिए जागरुकता लाने की ज़रूरत है.आम लोगों में अगर सोच पैदा हो जाए तो बड़े हादसों से बचा जा सकता है. सुदीप ने दुर्घटना से सबक लिया वो खुश किस्मत थे कि उनकी जान बच गयी. इसलिए दुर्घटना का इंतज़ार क्यों. उससे पहले ही अपनी जान बचाइए और स्कूटर चलाते वक्त हेलमेट पहनिए.

ये भी पढ़ें-मध्य प्रदेश में अब 15 दिन में मिल जाएगा नये उद्योग लगाने का लायसेंस

यूनियन कार्बाइड का प्रोडेक्शन ऑपरेटर शकील गिरफ्तार,एंबुलेंस में पहुंचा कोर्ट

Tags: Benefits of yoga, Institute of Road Traffic Education, Jabalpur news, Peak traffic hours, Traffic Department

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर