लाइव टीवी

अस्पताल-स्कूलों को लगेंगे विकास के पंख, खनिज विभाग ने दी 11 करोड़ की मदद

Pavan Patel | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 19, 2019, 3:49 PM IST
अस्पताल-स्कूलों को लगेंगे विकास के पंख, खनिज विभाग ने दी 11 करोड़ की मदद
खनिज मद से शहर की 11 संस्थाएं होंगी बेहतर.

खनिज विभाग (Mineral Department) ने शहर की 11 संस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए 11 करोड़ से ज्‍यादा की आर्थिक मदद (Financial Assistance) दी है. जबकि शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं को प्राथमिकता में रखा है.

  • Share this:
जबलपुर. खनिज विभाग (Mineral Department) ने शहर की 11 संस्थाओं को उन्नत बनाने के लिए 11 करोड़ रुपए से ज्यादा की आर्थिक मदद (Financial Assistance) दी है. ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित अन्य विकास कार्यों में खनिज विभाग की यह मदद काफी सराहनीय पहल है, जिससे इन संस्थाओं को समृद्ध बनाया जाएगा. खनिज विभाग के प्रभारी एसएस बघेल (SS Baghel) ने बताया कि वर्ष 2016 में राज्य सरकार ने खनिज मद की योजना बनाई थी, जिसके तहत राजस्व वसूली का 30 प्रतिशत हिस्सा सामाजिक कार्यों के लिए खर्च करने का प्रावधान बनाया गया.

खनिज अधिकारी ने कही ये बात
खनिज अधिकारी एसएस बघेल के अनुसार बीते दो सालों से राजस्व वसूली का यह हिस्सा खनिज मद में पड़ा रहा, लेकिन किसी भी अधिकारी ने इस मद को सामाजिक कार्य में खर्च करने का प्रयास नहीं किया. वर्तमान अधिकारी ने स्वतः संज्ञान लेते हुए शहर की चुनिंदा संस्थाओं का निरीक्षण किया और उनकी आवश्यकता के अनुसार राशि स्वीकृत कर जिला कलेक्टर के समक्ष प्रस्ताव रखा, जिसके बाद 5 संस्थाओं को राशि प्रदान की जा चुकी है. वहीं 6 संस्थाओं को आने वाले दिनों में स्वीकृत राशि प्रदान कर दी जाएगी. हाल ही में शुरू किए गए मॉडल करियर सेंटर को खनिज मद से 2 करोड़ और पाटन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को सर्वसुविधायुक्त करने के लिए करीब 2 करोड़ रुपए प्रदान किए हैं. इसी तरह अन्य स्कूलों एवं अस्पतालों को भी राशि प्रदान की गई है.

शिक्षा और स्वास्थ्य को प्राथमिकता

खनिज अधिकारी का कहना है कि उनके पास सड़क, नाली, स्ट्रीट लाईट सहित अन्य कार्यों के लिए भी आवेदन दिया गया था, लेकिन उन्होंने सिर्फ शिक्षा और स्वास्थ्य से जुड़ी संस्थाओं को ही राशि प्रदान की है, क्योंकि इन्हें सबसे ज्यादा आर्थिक सहायता की आवश्यकता पड़ती है.

ये भी पढ़ें-सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा प्रह्लाद लोधी का केस, बीजेपी-कांग्रेस आमने-सामने

कांग्रेस पर मेहरबान कमलनाथ सरकार,दफ़्तर के लिए सस्ते में देगी सरकारी ज़मीन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 3:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...