लाइव टीवी

BSNL अधिकारियों की लापरवाही के कारण 20 से अधिक पक्षियों की मौत, वन विभाग ने कही ये बात

Pavan Patel | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 21, 2019, 7:28 PM IST
BSNL अधिकारियों की लापरवाही के कारण 20 से अधिक पक्षियों की मौत, वन विभाग ने कही ये बात
पेड़ काटने के चक्कर में उजाड़ दिये पक्षियों के घरौंदे.

जबलपुर में बीएसएनएल अधिकारियों (BSNL Officials) की लापरवाही से सैकड़ों पक्षियों के घरौंदे उजड़े गए हैं. यही नहीं परिसर में मौजूद छह से अधिक पेड़ों की कटाई की वजह से कई पक्षियों (Birds) की भी मौत हो गई.

  • Share this:
जबलपुर. बीएसएनएल अधिकारियों (BSNL Officials) की लापरवाही से ना सिर्फ सैकड़ों पक्षियों के घरौंदे उजड़े बल्कि कई पक्षी गंभीर रूप से घायल होकर मौत की नींद सो गए. यह मामला जबलपुर (Jabalpur) में बीएसएनएल कार्यालय परिसर में लगे पेड़ों का है, जहां पर बने घोंसलों को नजरअंदाज करते हुए पेड़ काट दिए गए. इस दौरान पेड़ों पर रह रहे पक्षी न सिर्फ बेघर हो गए बल्कि बहुत सारे पक्षियों (Birds) की पेड़ की डाल के नीचे दबने से मौत हो गई. हालांकि इस घटना के बाद वन विभाग के अधिकारियों ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है.

अधिकारियों ने किया नजरअंदाज
पेड़ काटने के दौरान यदि अधिकारी और ठेकेदार संवेदनशीलता दिखाते तो इन पक्षियों को किसी अन्य स्थान पर पहुंचाया जा सकता था, लेकिन ये पढ़े-लिखे लोगों की निष्ठुरता ही कही जाएगी कि उन्होंने इन निर्दोष प्राणियों के विषय में एक बार भी नहीं सोचा. पेड़ काटने से न सिर्फ पक्षियों के घर उजड़े बल्कि कई पक्षियों की मौत भी हो गई.

बहरहाल, जब वन विभाग को घटना का पता लगा तो उन्होंने इसकी जांच की और पाया कि पेड़ काटने के लिए बीएसएनएल विभाग ने उद्यानिकी विभाग को पत्र लिखा था. फिर इसके बाद उसने एक निजी ठेकेदार को पेड़ काटने के लिए नियुक्त कर दिया. हालांकि जिन पेड़ों को काटा गया उन पर कई प्रजातियों के पक्षी घोंसले बनाकर रह रहे थे.

जांच के बाद नियम के तहत होगी कार्रवाई
वन विभाग के अधिकारी अब इस घटना की जानकारी जुटा रहे हैं. जबकि जबलपुर के डीएफओ रवींद्र मणि त्रिपाठी ने कहा है कि साथ ही दोषियों के खिलाफ नियम के तहत कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें-
Loading...

बड़ा खुलासाः नटवरलाल की चौथी पत्नी निकली फर्जी डॉक्टर, कागज पर ही चला रही थी हॉस्पिटल
नगर निगम बंटवारा: BJP का कांग्रेस पर तंज, कहा- एक संभाल नहीं पा रहे और 2 बनाने की बात कर रहे हैं

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 7:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...