Home /News /madhya-pradesh /

MP में मुस्लिम समुदाय की 38 जातियां OBC में शामिल, आखिर कैसे पढ़िए ये खास खबर

MP में मुस्लिम समुदाय की 38 जातियां OBC में शामिल, आखिर कैसे पढ़िए ये खास खबर

MP में 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण की घोषणा कमलनाथ सरकार ने की थी.

MP में 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण की घोषणा कमलनाथ सरकार ने की थी.

JABALPUR. मुस्लिम समुदाय में शामिल 38 जातियां भी ओबीसी में शामिल की गयी हैं. रंगरेज, भिश्ती, हेला, धोबी, मेवाती, मनिहार, कसाई, मिरासी, बढ़ई, हज्जाम, हम्माल सहित 38 वर्ग के लोगों को ओबीसी का दर्जा मिलेगा.

जबलपुर. मध्य प्रदेश में 27 फ़ीसदी ओबीसी आरक्षण (OBC Reservation) के नाम पर शुरू हुई सियासत खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. OBC आरक्षण बढ़ने के मसले पर ही मारामारी जारी है. हिंदुओं के साथ अब इसमें मुस्लिम जातियों को भी शामिल कर दिया गया है. OBC में शामिल जातियों की लिस्ट पिछड़ा वर्ग आयोग की वेबसाइट पर जारी की गयी है, इसमें 38 जातियां मुस्लिम समुदाय की हैं.

मध्यप्रदेश राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग की वेबसाइट पर एक सूची अपलोड की गयी है. ये सूची मध्यप्रदेश शासन की ओर से जारी की गयी है. मुस्लिम समुदाय में शामिल 38 जातियां भी ओबीसी में शामिल की गयी हैं. रंगरेज, भिश्ती, हेला, धोबी, मेवाती, मनिहार, कसाई, मिरासी, बढ़ई, हज्जाम, हम्माल सहित 38 वर्ग के लोगों को ओबीसी का दर्जा मिलेगा. जाहिर है कि मुस्लिम समुदाय की एक बड़ी आबादी भी अब ओबीसी के दायरे में आ जाएगी.

ये भी पढ़ें-Viral Video: देवास में चोरी के शक में खंभे से बांधकर युवक की पिटाई, 3 दिन बाद सड़क पर मिली लाश

अल्पसंख्यकों पर मेहरबार बीजेपी सरकार
ये सूची सामने आने के बाद अब यह सवाल उठता है कि सरकार क्या अल्पसंख्यकों को साधने की कोशिश में जुटी है. इस मसले पर भी सियासत तेज है. कांग्रेस ने स्पष्ट किया है कि भाजपा हर मामले पर राजनीति करने की कोशिश करती है और 27 फ़ीसदी बढ़ा हुआ ओबीसी आरक्षण भी उसी में से एक है.  पूर्व वित्त मंत्री तरुण भनोत ने कहा ओबीसी वर्ग को 27 फ़ीसदी आरक्षण देने वाली समिति में वह भी सदस्य थे. ओबीसी वर्ग को आरक्षण देने का मूल मकसद पिछड़ेपन को दूर करने का था. लेकिन भाजपा फिर राजनीति करने की कोशिश कर रही है. वही लोकसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक और भाजपा सांसद राकेश सिंह का कहना है कि कांग्रेस हर मामले पर तुष्टीकरण करती है. जबकि भाजपा सिर्फ योग्य को ही आरक्षण का लाभ देना चाहती है.

MP में OBC आरक्षण
मध्य प्रदेश में सिर्फ तीन मौकों को छोड़कर बाकी सभी सरकारी भर्तियों और परीक्षाओं में 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण (OBC Reservation) लागू हो गया है. सामान्य प्रशासन विभाग ने पिछले हफ्ते इस संबंध में सभी सरकारी विभागों के लिए आदेश जारी किया था. अब सिर्फ पीजी नीट परीक्षा 2019- 2020, पीएससी मेडिकल अधिकारी क्लास 2 की भर्ती 2020 और शिक्षक भर्ती 2018 में 27 फीसदी आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि इन पर हाईकोर्ट ने रोक लगायी है.

Tags: MP 27 percent OBC Reservation Case, Muslim Politics, OBC Politics, OBC Reservation, Shivraj government

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर