• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Big News: MP में 3 विधानसभा सहित एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव का रास्ता साफ

Big News: MP में 3 विधानसभा सहित एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव का रास्ता साफ

मध्य प्रदेश की तीन विधानसभा और एक लोकसभा सीट के लिए  उप चुनाव होना हैं.

मध्य प्रदेश की तीन विधानसभा और एक लोकसभा सीट के लिए उप चुनाव होना हैं.

Jabalpur News: हाल ही में राज्य सरकार की ओर से निर्वाचन आयोग में कहा गया है कि फेस्टिवल सीजन के बाद ही चुनाव कराए जाएं. इन तमाम तर्कों को सुनने के बाद हाई कोर्ट ने इस बात को स्पष्ट कर दिया है कि भारतीय संविधान के मुताबिक निर्वाचन आयोग संवैधानिक संस्था है और चुनाव से संबंधित फैसला लेने का अधिकार चुनाव आयोग को है.

  • Share this:

जबलपुर. मध्य प्रदेश (MP) में 3 विधान सभा सहित एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव (By Elections) का रास्ता साफ हो गया है. उपचुनाव को चुनौती देने वाली याचिका को जबलपुर हाई कोर्ट (Jabalpur HC) ने आज खारिज कर दिया है. याचिका को खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा कि चुनाव संबंधित मसले पर फैसला लेने का अधिकार राज्य निर्वाचन आयोग का है. हाईकोर्ट चुनाव मसले पर हस्तक्षेप नहीं कर सकता. हाई कोर्ट ने कहा कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत चुनाव आयोग को यह संवैधानिक अधिकार है कि वह चुनाव कब और कैसे कराए. यह फैसला चुनाव आयोग ही करेगा. लिहाजा इस मामले पर हाईकोर्ट हस्तक्षेप नहीं करेगा.

सुनवाई के दौरान मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग की ओर से कहा गया है कि मध्य प्रदेश में 3 विधान सभा क्षेत्रों और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना हैं. इसके लिए गाइडलाइन भी जारी की जा चुकी है. निर्वाचन आयोग ने पहले ही हाई कोर्ट में स्पष्ट कर दिया है कि वह तीसरी लहर की आशंका खत्म होने के बाद ही मध्य प्रदेश में चुनाव कराएगा.

हाल ही में राज्य सरकार की ओर से निर्वाचन आयोग में कहा गया है कि फेस्टिवल सीजन के बाद ही चुनाव कराए जाएं. इन तमाम तर्कों को सुनने के बाद हाई कोर्ट ने इस बात को स्पष्ट कर दिया है कि भारतीय संविधान के मुताबिक निर्वाचन आयोग संवैधानिक संस्था है और चुनाव से संबंधित फैसला लेने का अधिकार चुनाव आयोग का है. इस मसले पर हाईकोर्ट हस्तक्षेप नहीं कर सकता. कोर्ट ने यह कहते हुए उप चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज