• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • मध्य प्रदेश के खेतों में लहलहाएंगे नारियल के पेड़, किसानों के लिए बनेंगे मॉल

मध्य प्रदेश के खेतों में लहलहाएंगे नारियल के पेड़, किसानों के लिए बनेंगे मॉल

एमपी में नर्मदा नदी के किनारे नारियल की खेती की जाएगी.

एमपी में नर्मदा नदी के किनारे नारियल की खेती की जाएगी.

लंबे समय से मटर प्रोसेसिंग यूनिट की मांग कर रहे महाकौशल अंचल के लिए भी कृषि मंत्री ने घोषणा की.उन्होंने एलान किया कि जल्द फ़ूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जाएगी

  • Share this:
जबलपुर. मध्य प्रदेश (MP) में जल्द ही नारियल के खेत लहलहाएंगे.सरकार पूरे प्रदेश में नर्मदा नदी (Narmada) के किनारे नारियल की खेती करने की तैयारी में है. सरकार के प्लान में और भी बहुत कुछ है. वो किसानों के लिए मॉल भी खोलने जा रही है.

जल्द खुलेंगे किसान मॉल 
दो दिन के दौरे पर जबलपुर आए प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने न्यूज़ 18 से बातचीत में कहा- प्रदेश में कृषि सुधार और किसानों के विकास के लिए कई योजनाएं हैं.शहर के बाहर लगे नारियल के खेत का निरीक्षण करने पहुंचे कमल पटेल ने बताया कि किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए प्रदेश भर की मंडियों को आधुनिक बनाया जाएगा. जल्द ही प्रदेश की मंडियों में किसान मॉल बनाए जाएंगे.मंडियों में मॉल बनाने के पीछे की मंशा यही है कि किसान अपनी उपज लेकर जब मंडी पहुंचें तो वहां वह अपनी जरूरत का सामान एक ही छत के नीचे उन्हें मिल जाए. नये मंडी मॉडल एक्ट में किसानों का हित सबसे ऊपर है. इससे न केवल खेती लाभ का धंधा साबित होगी बल्कि किसान को उसकी उपज का सही दाम भी बिना बिचौलियों के मिल सकेगा. कृषि मंत्री ने जल्द प्रदेश में सब्ज़ियों को MSP के दायरे में लाने की बात पर मुहर लगाई. उन्होंने बताया कि सरकार इसकी कार्ययोजना पर काम कर रही है.

जबलपुर को मटर प्रोसेसिंग यूनिट की सौगात
लंबे समय से मटर प्रोसेसिंग यूनिट की मांग कर रहे महाकौशल अंचल के लिए भी कृषि मंत्री ने घोषणा की.उन्होंने एलान किया कि जल्द फ़ूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जाएगी. पटेल ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा चने की खरीदी में पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रदेश के साथ भेदभाव किया है. छिंदवाड़ा के लिए ज़्यादा चना खरीदा गया जबकि बाकी ज़िलों के लिए कम खरीद की गयी. इस भेदभाव को शिवराज सरकार ने दूर किया है. लव जिहाद को लेकर बन रहे कानून का कृषि मंत्री कमल पटेल ने समर्थन किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज