होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /एमपी की पहली डोर टू डोर रेल पार्सल सुविधा जबलपुर से होगी शुरू, जानिए क्या है प्लान?

एमपी की पहली डोर टू डोर रेल पार्सल सुविधा जबलपुर से होगी शुरू, जानिए क्या है प्लान?

ई-कॉमर्स के इस दौर में भारतीय रेल के कामकाज में भी समय के साथ बदलाव आ रहा है. इसी क्रम में जबलपुर रेलवे स्टेशन से नई पा ...अधिक पढ़ें

    अभिषेक त्रिपाठी/जबलपुर. ई-कॉमर्स के इस दौर में भारतीयरेल के कामकाज में भी समय के साथ बदलाव आ रहा है. इसी क्रम में जबलपुर रेलवे स्टेशन से नई पार्सल सुविधा शुरू हो रही है, जोकुछ अलग और बेहद सुविधा जनक है. आज इस खबर को माध्यम से आपको बताएंगे इस सुविधा के बारे में.

    रेलवे बड़े बदलाव कर इसे बेहतर करने वाला है. आपको बता दें कि इस नई पार्सल सुविधा के द्वारा रेलवे अब आपके घर से पार्सल लेगा और डेस्टिनेशन तक भी पहुंचाएगा. आपको यह भी बता दें कि एमपी में डोर टू डोर पार्सल की पहलजबलपुर रेल मंडल की ओर से हो रही है, जो इस सुविधा की शुरुआत जबलपुर रेलवे स्टेशन से करने वाला है. इस काम के लिए रेलवे, डाक विभाग की मदद लेगा. गौरतलब है किजबलपुर रेल मंडल का कॉमर्शियल डिपार्टमेंट डोर टू डोर पार्सल सुविधा शुरू कर रहा है. दो स्टेशन के बीच समान का आदान प्रदान करेगी यह सुविधा.

    कैसे होगी पूरी प्रक्रिया
    पोस्ट ऑफिस से पार्सल बुक करने वाले व्यक्ति के घर से पार्सल लिया जाएगा और रेलवे के पार्सल विभाग तक पहुंचाया जाएगा. उसके बाद पार्सल डिपार्टमेंट से पार्सल लेकर डेस्टिनेशन वाले व्यक्ति के घर तक पहुंचाने का काम किया जाएगा.

    कब हो जाएगी यह शुरुआत
    दिसंबर के अंतिम तक एमपी में पहली बार रेलवे की डोर टू डोर सुविधा की शुरुआत होगी. अभी तक रेलवे नेयह सुविधासिर्फ सूरत से बनारस के बीच शुरू की है. अब यह सुविधा जबलपुर रेल मंडल जबलपुर से नागपुर के बीच भीशुरू करने की तैयारी है. इसके तहत अब नागपुर और जबलपुर रेलवे स्टेशन पर बुक होने वाले पार्सल को उस व्यक्ति के घर से उठाया जाएगा और फिर उसके द्वारा भेजे जा रहे व्यक्ति के घर तक पहुंचाया जाएगा.

    ऐसे पहुंचेगा आपका सामान
    1. पोस्ट ऑफिस का वाहन, बुक करने वाले संबंधित व्यक्ति के घर से पार्सल लेगा और स्टेशन तक छोड़ेगा.
    2. उसके बाद रेलवे, इस पार्सल को पार्सल कोच में रख देगा और नागपुर ले जाएगा और पार्सल विभाग में जमा कर देगा.
    3. अब आखिर में नागपुर के पार्सल डिपार्टमेंट में पार्सल पहुंचने के बाद वहां के डाक विभाग का वाहन पार्सल लेकर उस संबंधित व्यक्ति के घर तक पहुंचा देगा.

    Tags: Jabalpur news, Madhya pradesh news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें