• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP: बिजली के नए टेरिफ प्लान से उद्योगों को हो सकता है लाखों का घाटा, जानिए क्या है नया आदेश

MP: बिजली के नए टेरिफ प्लान से उद्योगों को हो सकता है लाखों का घाटा, जानिए क्या है नया आदेश

mp में बिजली महंगी होने के आसार हैं. (फाइल फोटो)

mp में बिजली महंगी होने के आसार हैं. (फाइल फोटो)

Jabalpur : इस नयी टैरिफ घोषणा से सबसे बड़ा घाटा उद्योगों को होने वाला है. जिनके लिए ऑफ और पीक सीजन में मिलने वाली छूट 20 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दी गई है.

  • Share this:
जबलपुर. एमपी विद्युत नियामक आयोग (MP Electricity Regulatory Commission) ने वित्तीय वर्ष 2021- 22 के लिए नयी टैरिफ दरों की घोषणा कल देर रात कर दी है. तमाम बिजली कंपनियों ने इस वित्तीय वर्ष के लिए 2629 करोड़ का घाटा दर्शाया था और विद्युत दरों में 6.23 फीसदी की वृद्धि की मांग की थी.

सभी वर्गों पर पडे़गा भार
इस मामले में आयोग ने विस्तृत सुनवाई करते हुए जो घोषणा की है उसके तहत 264 करोड़ के घाटे को ही मंजूरी दी गयी है. इस लिहाज से नई टेरिफ के तहत सिर्फ 0.63 फीसदी की बढ़ोतरी ही की गयी है. इस घाटे की पूर्ति के लिए आयोग ने जो टेरिफ बढ़ाया है उसमें फिक्स चार्ज में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

घरेलु उपभोक्ताओं को भी देना होगा ज़्यादा पैसा
इस मामले में बिजली महकमे के रिटायर्ड अधिकारी और बिजली मामलों के जानकार डॉ राजेंद्र अग्रवाल बताते हैं कि उन्होंने इस टेरिफ पिटीशन में अपनी आपत्ति दर्ज कराई थी. बहरहाल वर्तमान में नियामक आयोग ने टेरिफ में जो बदलाव किया है उससे सभी घरेलू उपभोक्ताओं के फिक्स रिचार्ज यानि नियत प्रभार में 5 से 7 फीसदी की वृद्धि होगी. वहीं कृषि यानि एग्रीकल्चर पंप में 15 फीसदी का फिक्स चार्ज बढ़ा दिया गया है. पावर इंटेंसिव यूनिट यानि 24 घंटे चलने वाली मिलों पर 3 फीसदी की नियत प्रभार में वृद्धि कर दी गई है.

उद्योगों को घाटा

इस नयी टैरिफ घोषणा से सबसे बड़ा घाटा उद्योगों को होने वाला है. जिनके लिए ऑफ और पीक सीजन में मिलने वाली छूट 20 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दी गई है. अप्रैल से लेकर अक्टूबर माह तक तमाम बड़े उद्योगों को इसमें घाटा होगा. तुलनात्मक रूप से अगर समझें तो घरेलू उपभोक्ताओं को 50 यूनिट की खपत पर 3 रुपये ज्यादा देने होंगे जबकि 100 यूनिट की खपत करने पर 7 रुपये ज्यादा देना पड़ेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन