होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /HUID के विरोध मे देशभर में सर्राफा कारोबार ठप्प, मध्यप्रदेश में बंद रहीं दुकानें

HUID के विरोध मे देशभर में सर्राफा कारोबार ठप्प, मध्यप्रदेश में बंद रहीं दुकानें

HUID के विरोध में भोपाल में सर्राफा व्यवसाइयों ने रोशनपुरा चौराहे पर ोकिया

HUID के विरोध में भोपाल में सर्राफा व्यवसाइयों ने रोशनपुरा चौराहे पर ोकिया

Jabalpur : सर्राफा व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष राजा सर्राफ का कहना है गहनों के ट्रैकिंग के लिए शुरू किए गए इस सिस्टम क ...अधिक पढ़ें

जबलपुर. हॉलमार्क यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर  (HUID) के विरोध में राष्ट्रव्यापी आह्वान पर आज मध्य प्रदेश में भी सर्राफा व्यवसायियों ने अपना कारोबार बंद रखा. व्यवसाइयों ने चेतावनी दी है कि अगर जल्द इसे वापस नहीं लिया गया तो सिलसिलेवार आंदोलन छेड़ दिया जाएगा.

भारतीय मानक ब्यूरो ने सोने चांदी के आभूषणों बनाने और उन्हें बेचने के लिए अब एच यू आई डी सिस्टम लागू किया है. इस सिस्टम के खिलाफ सर्राफा व्यापारियों की नाराजगी साफ तौर पर देखी जा रही है. देशभर में सर्राफा व्यापारी संगठन लामबंद हो गए हैं. भोपाल में भी इसका असर दिखा. सर्राफा बाजार आज इस कानून के विरोध में बंद हैं. व्यापारियों का कहना है इससे व्यापारियों के साथ साथ ग्राहकों की मुसीबतें भी बढ़ जाएंगी. एच यू आई डी से जेवर तैयार करने में काफी वक्त लगेगा. हम हॉल मार्क के साथ हैं और शुद्ध सोना उपलब्ध कराते हैं इसलिए ऐसे कानून की कोई जरूरत नहीं है. सर्राफा व्यपारियों काली पट्टी बांधकर रोशनपुरा चौराहे पर विरोध प्रदर्शन किया.

ये भी पढ़ें-भोपाल : सीएम की फटकार के बाद 1 दिन में 40 किमी सड़कें हुईं अस्थायी रूप से ठीक

बंद है सर्राफा
HUID सिस्टम के विरोध में जबलपुर में सभी सर्राफा व्यापारियों ने आज अपनी दुकानें बंद रखीं और HUID व्यवस्था के खिलाफ आवाज बुलंद की. सुबह सभी सर्राफा कारोबारी सर्राफा चौक पर इकट्ठा हुए और विरोध जताते हुए भारतीय मानक ब्यूरो के फैसले का विरोध किया. उन्होंने सरकार से इसे वापस लेने की मांग की. व्यापारियों का कहना है ज्वेलरी को सत्यापित करने वाली हॉल मार्क व्यवस्था का वह स्वागत करते हैं और उसे उन्होंने लागू भी किया. लेकिन भारतीय मानक ब्यूरो ने आभूषणों के निर्माण करने वाले ज्वेलर्स और खरीददार की पूरी जानकारी की ट्रैकिंग करने का सिस्टम लागू किया है जो दुकानदार और ग्राहकों के लिए ठीक नहीं है. इस व्यवस्था को तुरंत वापस लिया जाए.

अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी
सर्राफा व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष राजा सर्राफ का कहना है गहनों के ट्रैकिंग के लिए शुरू किए गए इस सिस्टम को तुरंत वापस नहीं लिया गया तो अनिश्चितकालीन हड़ताल की जाएगी. सर्राफा व्यापारियों ने इस दौरान एक मार्च भी निकाला और अधिकारियों को प्रधानमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा है.

Tags: Jabalpur news, Jewellery companies

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें