अपना शहर चुनें

States

जबलपुर स्टेशन पर 50 लाख रुपयों से भरा बैग लेकर महिला गिरफ्तार, हवाला कारोबार की आशंका

महिला यात्री ये रकम लेकर मुंबई जा रही थी.
महिला यात्री ये रकम लेकर मुंबई जा रही थी.

जबलपुर में एक बार फिर बड़ी रकम की बरामदगी से सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हुए. RPF ने रेलवे स्टेशन पर मुंबई जा रही महिला के पास से 50 लाख रुपए बरामद किए. मनी पैडलर के रूप में महिलाओं के इस्तेमाल की हो रही जांच.

  • Share this:
जबलपुर. मध्य प्रदेश की संस्कारधानी के रूप में पहचाने जाने वाले जबलपुर में हवाला (Hawala) कारोबार से जुड़ी रकम पकड़े जाने का सिलसिला जारी है. बीते दिनों भी जबलपुर रेलवे स्टेशन पर बड़ी रकम पकड़ी गई. रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने इस बार एक महिला यात्री को 50 लाख रुपए ले जाते हुए पकड़ा. महिला यात्री इस रकम के बारे में कोई जानकारी या कागजात नहीं दिखा पाई.

जबलपुर के मुख्य रेलवे स्टेशन पर RPF को यह बड़ी सफलता हाथ लगी है. आरपीएफ की टीम ने एक महिला यात्री को बड़ी रकम ले जाते पकड़ लिया. पुलिस को मिले इनपुट के आधार पर RPF ने प्लेटफॉर्म नंबर एक पर खड़ी महानगरी एक्सप्रेस की चेकिंग की. इस दौरान एक महिला यात्री के पास 50 लाख रुपयों से भरा बैग पकड़ में आया. पूछताछ करने पर महिला यात्री हड़बड़ा गई और इस रकम के लेनदेन का कोई हिसाब या कागजात नहीं दिखा पाई.

मुंबई जा रही थी रकम
बताया जाता है कि महिला यात्री जबलपुर की रहने वाली है और वह महानगरी एक्सप्रेस से रुपये लेकर मुम्बई जाने की फिराक में थी. इस दौरान आरपीएफ स्टाफ की नजर उस पर पड़ गई. आरपीएफ की टीम ने महिला के बैग की तलाशी ली तो इसमें 50 लाख रुपये बरामद हुए. आरपीएफ ने महिला से पूछताछ की लेकिन वह संतोषजनक जवाब नहीं दे पाई. टीम ने 50 लाख रुपये बरामद किए जाने की जानकारी फौरन आयकर विभाग को दे दी. जिसके बाद आयकर विभाग के अधिकारी भी पहुंच गए.
जबलपुर हवाला का केंद्र?


आरपीएफ को ये रुपये हवाला के होने की आशंका है. इस संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है. बताया जा रहा है कि लंबे समय से ट्रेनों से चोरी छिपे अवैध रुपये ले जाने की जानकारी आर पी एफ को मिल रही थी, इसलिए आरपीएफ का अमला सतर्क था और संदिग्ध यात्रियों पर नजर रख रहा था. यही वजह है कि आरपीएफ को सफलता हासिल हुई.

महिला पैडलर का इस्तेमाल
जबलपुर में लगातार हवाला की रकम पकड़ी जा रही है. विधानसभा चुनाव और फिर लोकसभा चुनाव के पहले भी बड़ी रकम पकड़ी गयी थी. बीते दिनों जीआरपी पुलिस ने एक व्यक्ति को एक करोड़ रुपए नगद रकम के साथ पकड़ा था जो हवाला नेटवर्क से जुड़ा हुआ थी. उससे पहले भी दो अन्य कार्रवाई में करीब 50 लाख रुपए भी बरामद किए जा चुके हैं. आखिर किस नेटवर्क से तमाम लोग जुड़े हैं यह सबसे बड़ा सवाल है. इस बार एक युवती के ये रकम ले जाए जाने से यह बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है कि क्या अब मनी पैडलर के रूप में महिलाओं का इस्तेमाल किया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज