Home /News /madhya-pradesh /

nagariya nikay chunav push evm both buttons for completing vote says election commission guidelines mpns

एमपी नगरीय निकाय चुनाव: मतदाताओं के लिए खास खबर, ये गलती की तो पूरी नहीं होगी वोटिंग

Jabalpur News: मध्य प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव में वोटर को दो बार वोट करना होगा. एक बार बटन दबाने से वोट पूरा नहीं होगा.

Jabalpur News: मध्य प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव में वोटर को दो बार वोट करना होगा. एक बार बटन दबाने से वोट पूरा नहीं होगा.

MP Panchayat Chunav: मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान 6 जुलाई को है. निर्वाचन आयोग ने इस बार वोटिंग की अलग व्यवस्था की है. निर्वाचन आयोग ने कहा है कि इस बार जनता को महापौर और पार्षद के लिए दो बार बटन दबाना होगा. अगर किसी एक का ही बटन दबाया तो मतदान पूरा नहीं होगा. दरअसल, वोटिंग के लिए पोलिंग बूथ पर दो अलग-अलग ईवीएम मशीने इंटरलिंक की गई हैं. इन ईवीएम मशीनों पर हर वोटर को दो बार वोट करना होगा.

अधिक पढ़ें ...

जबलपुर. मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान 6 जुलाई को है. इस बार नगर निगम सीमा में मतदाताओं को महापौर सहित पार्षद के लिए भी मतदान करना है. वोटिंग के लिए पोलिंग बूथ पर दो अलग-अलग ईवीएम मशीने इंटरलिंक की गई हैं. इन ईवीएम मशीनों पर हर वोटर को दो बार वोट करना होगा. एक महापौर प्रत्याशी के लिए और दूसरा पार्षद प्रत्याशी के लिए बटन को दबाना होगा. इस बार राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं के लिए एक नई शर्त भी जोड़ी है. इसके मुताबिक शत प्रतिशत मतदान करने के लिए महापौर समेत पार्षद पद के लिए भी बटन दबाना होगा. किसी एक बटन को दबाने से मतदान पूरा नहीं होगा.

उप जिला निर्वाचन अधिकारी नमः शिवाय अर्जरिया ने बताया कि अगर महापौर पद पर आपने बटन दबा दिया और बिना पार्षद पद के बटन दबाए आप पोलिंग बूथ से बाहर निकल आए तो आपका वोट अंडर वोट के रूप में दर्ज किया जाएगा. इसलिए बेहतर होगा कि दोनों ही पदों के प्रत्याशी का चयन करें और बटन दबाएं. इतना ही नहीं, अगर आप प्रत्याशियों से नाखुश हैं तो नोटा का बटन भी दबा सकते हैं.  इस नई व्यवस्था से पार्षद और महापौर पद पर होने वाली मतगणना में अनुपात के चलते बेहतर आंकड़े सामने आ सकते हैं. क्योंकि, पहले काउंटिंग प्रक्रिया में परेशानी का सामना करना पड़ता था.

इतने पोलिंग बूथ पर होगा मतदान
नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में 49 जिलों के 133 नगरीय निकाय में मतदान होगा. 11 नगर निगम, 36 नगर पालिका और 86 नगर परिषद में मतदान होगा. निर्वाचन आयोग ने बताया कि संवेदनशील मतदान केंद्रों की ड्रोन से निगरानी की जाएगी. इस चुनाव में ट्रांसपेरेंसी के लिए इस बार डीएमएम के जरिये एक-एक वोट का रिकॉर्ड रखा जाएगा. मतदान के दिन सभी 49 जिलों में अवकाश रहेगा.  निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए प्रदेश में 13148 मतदान केंद्र तैयार किए गए हैं. इसमें 3503 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं. संवेदनशील मतदान केंद्रों पर मोबाइल पार्टियों और सेक्टर मजिस्ट्रेट सक्रिय रहेंगे. नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में मतदान ईवीएम से होगा

. चुनाव में महापौर और पार्षद के चुनाव में इस बार नोटा भी इस्तेमाल किया जा सकता है. जहां 15 या 15 से कम प्रत्याशी होंगे, वहां एक कंट्रोल यूनिट होगी और जहां अधिक प्रत्याशी होंगे वहां एक अतिरिक्त बैलेट यूनिट लगाई जाएगी. निकाय चुनाव में ट्रांसपेरेंसी के लिए डिटैचेबल मेमोरी मॉड्यूल का इस्तेमाल किया जा रहा है.

Tags: Jabalpur news, Mp news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर