मंत्री साधो का ऐलान- MP के मेडिकल कॉलेजों में सिर्फ नीट से होंगे दाखिले, NRI और अन्य कोटा खत्म
Khargone News in Hindi

मंत्री साधो का ऐलान- MP के मेडिकल कॉलेजों में सिर्फ नीट से होंगे दाखिले, NRI और अन्य कोटा खत्म
मंत्री विजय लक्ष्मी साधो ने कहा कि प्रदेश में निजी मेडिकल कॉलेजों की मनमानी नहीं चलेगी

मंत्री विजय लक्ष्मी साधो (Minister Vijay Laxmi Sadho) ने कहा है कि प्रदेश में एनआरआई (NRI) एवं मैनेजमेंट कोटा खत्म कर दिया गया है. प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों (Medical Colleges) में अब केवल नीट (Neet) के माध्यम से एडमिशन होंगे. उन्होंने कहा कि व्यापमं महाघोटाले ने चिकित्सा शिक्षा को खोखला कर दिया है

  • Share this:
जबलपुर. मध्य प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा और आयुष मंत्री विजय लक्ष्मी साधो (Vijay Laxmi sadho Minister for medical education & Aayush Madhya Pradesh) ने कहा है कि प्रदेश के प्राईवेट मेडिकल कॉलेजों (Private Medical colleges) की मनमानि खत्म कर दी गई है. अब न तो मैनेजमेंट कोटा होगा और न ही एनआरआई कोटा. जो भी दाखिले मेडिकल सीटों पर किए जाएंगे वो सिर्फ नीट के आधार पर होंगे. पिछली सरकारों पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि बीजेपी ने अपने 15 साल के कार्यकाल में आयुष (Aayush) की गवर्निंग बॉडी की एक भी मीटिंग नहीं कराई. उन्होंने कहा कि व्यापमं जैसे महाघोटाले (Vyapam scam) ने चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र को खोखला कर दिया है. अब जब कांग्रेस प्रदेश की सत्ता मे है तो धीरे धीरे सिस्टम में सुधार आ रहा है.

शिक्षा व्यवस्था में सुधार
मध्य प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा मंत्री विजय लक्ष्मी साधो ने कहा कि बदनाम हो चुकी प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा में सुधार लाने का काम कर रही है कमलनाथ सरकार. उन्होंने कहा कि प्रदेश के निजी मेडीकल कॉलेजों की मनमानि कांग्रेस सरकार मे खत्म कर दी गई है. अब न तो मैनेजमेंट कोटा होगा और न ही एनआरआई कोटा. जो भी दाखिले मेडीकल सीटों पर किए जाएंगे वो सिर्फ नीट के आधार पर होंगे. दो दिवसीय जबलपुर प्रवास पर आई मंत्री साधो के मुताबिक चिकित्सा शिक्षा बेहद अहम विभाग होता है जहां से भविष्य के चिकित्सक समाज में आते हैं. उन्होंने कहा कि पहले ही व्यापमं जैसे महाघोटाले ने चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र को खोखला कर दिया है. अब जब कांग्रेस प्रदेश की सत्ता मे है तो धीरे धीरे सिस्टम में सुधार आ रहा है.

News - मंत्री साधो ने कहा कि प्रदेश में केवल नीट से होंगे दाखिले, एनआरआई कोटा खत्म
मंत्री साधो ने कहा कि प्रदेश में केवल नीट से होंगे दाखिले, एनआरआई कोटा खत्म

बीजेपी सरकार में नहीं होती थी बैठकें


साधो ने पिछली सरकार पर भी निशाना साधा. साधो ने कहा कि भाजपा अपने कार्यकाल में आयुष और चिकित्सा शिक्षा को लेकर कितनी गंभीर थी इसका उदाहरण उन्होंने विभिन्न जिलों में विगत दिनों हुए दौरों मे देख लिया है. रीवा में ली गई आयुष विभाग की बैठक में पता चला कि आयुष की गवर्निंग बॉडी की मीटिंग 17 सालों से नहीं हुई जबकि चिकित्सा शिक्षा विभाग की गवर्निंग बॉडी की मीटिंग भी 2011 के बाद 2018 में ली गई उसमे भी सिर्फ सर्कुलर बांटे गए.

हनीट्रैप के दोषी बख्शे नहीं जाएंगे
प्रदेश मे खलबली मचाने वाले हनीट्रैप मामले मे प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा मंत्री विजय लक्ष्मी साधो का बयान भी सामने आया है. उनका कहना है कि ये जो कुछ भी खुलासा हो रहा है वो बेहद निंदनीय है. पूरे मामले मे जो भी कोई दोषी हो चाहे भाजपा या फिर कांग्रेस पार्टी का उसे सजा ज़रूर मिलेगी. पूरे मामले ने दो दिनों में प्रदेश में खासा तूल पकड़ा है. अब तक हनीट्रेप में गिरफ्तार 5 महिला आरोपियों द्वारा किए गए खुलासों में कई राजनेता, आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के नाम सामने आए हैं. बहरहाल जो भी हो लेकिन हनीट्रेप के नाम पर प्रदेश में चले इस डर्टी गेम के कई राज़ बेपर्दा होने बाकी हैं.

ये भी पढ़ें -
हनी ट्रैप में बड़ा खुलासा: नेताओं-अफसरों के पास भेजी गयीं कॉल गर्ल्स, मिले दर्जनों नंबर
वित्त मंत्री के ऐलान से खुश हुआ शेयर बाजार: निफ्टी में अब तक की सबसे बड़ी तेजी, हुआ 5.82 लाख करोड़ का फायदा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading