लाइव टीवी

जबलपुर में सस्ता बिक रहा है प्याज, क्या आपने पता की है कीमत!

Prateek Mohan Awasthi | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 11, 2019, 3:32 PM IST
जबलपुर में सस्ता बिक रहा है प्याज, क्या आपने पता की है कीमत!
जबलपुर में थोक व्यापारियों और प्रशासन ने सस्ती दरों पर प्याज की बिक्री शुरू कराई.

प्याज़ (Onion) खाने वालों के लिए जबलपुर (Jabalpur) से राहत भरी खबर है. आसमान छू रहे प्याज़ के दामों के बीच थोक व्यापारियों ने सोमवार से सस्ती दरों (Onion Price down) पर बिक्री शुरू की. शहर के लोगों के लिए कृषि उपज मंडी में 52 रुपए किलो की दर से मिल रहा है प्याज.

  • Share this:
जबलपुर. देश के विभिन्न राज्यों के साथ-साथ मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कई शहरों में प्याज (Onion) के आसमान छूते दाम से लोग परेशान हैं. लेकिन जबलपुर (Jabalpur) में रहने वालों के लिए सोमवार से प्याज की बिक्री सस्ती दरों (Onion Price down) पर शुरू की गई है. आम लोगों की जेब पर डाका डाल रहे प्याज के दामों के बीच जबलपुर शहर से यह राहत भरी खबर आई है. अमूमन 80 से 100 रुपए किलो की दर से बिकने वाला प्याज, जबलपुर में प्रशासन और थोक व्यापारियों के प्रयासों से 52 रुपए प्रति किलो बिक रहा है. जी हां, आपको सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन जबलपुर में प्याज के थोक व्यापारियों (Onion Traders) ने प्रशासन के साथ मिलकर आम जनता को राहत पहुंचाई है.

मंडी से सीधे खरीद सकेंगे प्याज
शहर की कृषि उपज मंडी क्षेत्र में अलग से स्टॉल लगाकर थोक व्यापारी और प्रशासन के नुमाइंदे 52 रुपए प्रति किलो की दर से अच्छी क्वालिटी का प्याज ग्राहकों को उपलब्ध करा रहे हैं. खास बात यह है कि फुटकर बिक्री बिना मुनाफे के व्यापारियों द्वारा सीधे खरीद के दामों पर की जा रही है. प्याज के दामों को लेकर प्रशासन और व्यापारियों की संयुक्त पहल की जबलपुरवासी खूब तारीफ कर रहे हैं. क्योंकि मध्य प्रदेश के अन्य शहरों के मुकाबले जबलपुर में बेहद सस्ती दरों पर उन्हें प्याज मिल रहा है.

जबलपुर में 52 रुपए किलो के हिसाब से बिक रहा है प्याज.


100 रुपए किलो तक पहुंचे दाम
प्रदेश के कई इलाकों में इन दिनों प्याज की कीमत आसमान छू रही है. जिला मुख्यालयों और अन्य शहरों में प्याज 80 से 100 रुपए किलो की दर से बेचा जा रहा है. दरअसल, अत्यधिक बारिश की वजह से प्याज की कीमतों में अचानक उछाल आया है. बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है, जिसकी वजह से शहरों में प्याज की आवक कम हो गई है. इसलिए आम लोगों को एक किलो प्याज के लिए भी 100 रुपए तक चुकाने पड़ रहे हैं. जबलपुर में इसी स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने प्याज के थोक व्यापारियों से बातचीत कर सस्ती दरों पर आम लोगों को प्याज मुहैया कराने की मुहिम शुरू की है. व्यापारियों का कहना है कि प्याज के दाम के पटरी पर आने में अभी कुछ वक्त लग सकता है. लगभग एक महीने तक प्याज के भाव ऐसे ही बने रह सकते हैं.

ये भी पढ़ें -MP: इन 'माननीयों' पर भी चल रहे हैं क्रिमिनल केस, क्या खतरे में है इनकी भी विधायकी?

मध्य प्रदेश में संघ और बीजेपी की 'पॉलिसी' अपनाएगी कांग्रेस, AICC ने बनाया है यह प्लान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 3:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर