अपना शहर चुनें

States

लॉकडाउन की मार: सैंया क्या खाएं, जब बरेजों में ही मुरझा रहे हों पान...

लॉक डाउन के कारण एमपी में पान की फसल चौपट
लॉक डाउन के कारण एमपी में पान की फसल चौपट

कोरोना महामारी (COVID-19) ने इस बार पान का धंधा चौपट कर दिया है. पूरे प्रदेश के साथ ही जबलपुर (Jabalpur) के बुढानगर में सैकड़ों एकड़ खेत में लगी पान की खेती चौपट हो गयी है और किसान तबाह हो गए हैं. पान की खेती के सहारे गुजर-बसर कर रहे इन परिवारों के सामने अब रोटी का संकट खड़ा हो गया है

  • Share this:
जबलपुर. कोरोनावायरस (COVID-19) की मार ने सेहत और बाजार दोनों को खोखला कर दिया है. महामारी (Pandemic) के चलते सारी दुनिया थम गई है. खेती-किसानी, दुकान-बाजार सब बंद है. हर कोई परेशान है. उद्योग बंद होने से उत्पादन ठप है. पकी फसल खेत में खराब हो रही है. बाजार खुले तो माल सप्लाई हो. बाकी लोगों के साथ प्रदेश के पान किसान भी परेशान हैं. मार्केट बंद होने से पान की डिमांड नहीं है. इसलिए पान का पत्ता तोड़ा नहीं जा रहा. बरेजे में ही फसल तैयार खड़ी है. पान का पत्ता नाजुक होता है इसलिए गर्मी में उसे बचा पाना मुश्किल है, और बचाएं भी तो कब तक.

बुढानगर में सन्नाटा

जबलपुर के गांधी ग्राम बुढागर में बड़ी संख्या में चौरसिया समाज के लोग रहते हैं. पान की खेती इनका पुश्तैनी और परंपरागत पेशा है. यहां का पान देश को पार कर विदेशों में भी जाता है लेकिन इस बार तो लॉकडाउन ने पान और इनकी किस्मत पर लॉक ही लगा दिया. हरे-भरे इठलाते कोमल पान के पत्ते इस भीषण गर्मी में बरेजों में ही मुरझा गए हैं. पान की ये हालत देख इसके मालिकों के चेहरे भी कुम्हलाए (मुरझाए) हुए हैं.




कोरोना महामारी ने इस बार पान का धंधा चौपट कर दिया है. पूरे प्रदेश के साथ ही जबलपुर के बुढानगर में सैकड़ों एकड़ खेत में लगी पान की खेती चौपट हो गयी है और किसान तबाह हो गए हैं. पान की खेती के सहारे गुजर-बसर कर रहे इन परिवारों के सामने अब रोटी का संकट खड़ा हो गया है.

दूर तक है डिमांड
पान की खेती करने वाले किसानों ने प्रदेश सरकार से मदद की गुहार लगाई है. लॉकडाउन के कारण माल की सप्लाई नहीं हो पा रही. दुकानें बंद पड़ी हैं इसलिए डिमांड भी नहीं आ रही. बरेजों से पान बाजार में नहीं पहुंच पा रहा है. चौरसिया समाज की हालत सिर्फ गांधी ग्राम में ही नही बल्कि पूरे प्रदेश में खराब है.

ये भी पढ़ें-

सरकार और ठेकेदारों के बीच सुलह के बाद मध्य प्रदेश में शराब दुकानों के शटर उठे

अंतिम संस्कार में जा रहे पति-पत्नी और 4 साल के बेटे की सड़क हादसे में मौत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज