• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • काम की खबरः आपके डॉगी ने सड़क पर की पॉटी तो लगेगा 1000 रुपए फाइन

काम की खबरः आपके डॉगी ने सड़क पर की पॉटी तो लगेगा 1000 रुपए फाइन

Pet Lovers: सड़क पर अपने पेट्स को घुमाते वक्त रहें सावधान, अगर कुत्ते ने गंदगी फैलाई तो भरना पड़ सकता है 1000 रुपए जुर्माना.

Pet Lovers: सड़क पर अपने पेट्स को घुमाते वक्त रहें सावधान, अगर कुत्ते ने गंदगी फैलाई तो भरना पड़ सकता है 1000 रुपए जुर्माना.

News for Pet Lovers: घर में डॉगी पालने वालों के लिए यह बड़े काम की खबर है. अगर आपने भी डॉगी पाल रखा है और सुबह-शाम उसे सैर कराने ले जाते हैं, तो ध्यान रखें कि ये पालतू पशु सड़क पर गंदगी न फैलाए. वरना आपको लेने के देने पड़ सकते हैं.

  • Share this:

जबलपुर. अगर आपके घर डॉगी है और आप सुबह-शाम अपने डॉगी को सैर कराने ले जाते हैं, तो यह खबर आपके काम की है. अगर सड़क पर आपका डॉगी गंदगी फैला देता है यानी टॉयलेट कर देता है, तो आपको 1000 रुपए का फाइन भरना पड़ सकता है. जी हां, मध्य प्रदेश की संस्कारधानी माने जाने वाले जबलपुर में रहने वालों के लिए यह खबर काम की है. जबलपुर नगर निगम ने यह अजीबो-गरीब फरमान जारी कर दिया है. शहर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए ये फरमान जारी किया गया है. निगम ने आदेश जारी किया है कि अगर लोग सड़कों पर डॉगी घुमा रहे हैं तो सावधानी बरतें. नगर निगम के इस आदेश पर सवाल भी उठ रहे हैं.

जबलपुर नगर निगम के आदेश के मुताबिक सड़क पर डॉगी घुमाने के दौरान उसके मालिक को यह ध्यान रखना होगा कि सड़क पर वह गंदगी न करे. अगर करता भी है तो उसे साफ करने की जिम्मेदारी भी मालिक की ही होगी. अगर ऐसा करने में डॉगी मालिक उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उस पर 1 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. नगर निगम का यह आदेश शहर की जनता की समझ से भी परे है. क्योंकि, निगम शहर में घूम रहे आवारा डॉगी को पकड़ने की जगह, पालतू डॉगी पर लगाम लगा रहा है. बता दें, जबलपुर शहर में 25 हजार से ज्यादा आवारा डॉगी घूम रहे हैं. ये न केवल आम जनता के लिए खतरा साबित हो रहे हैं, बल्कि जगह-जगह गंदगी के लिए भी जिम्मेदार हैं. गौरतलब है कि, शहर में उन लोगों की संख्या भी बढ़ती जा रही है,  जिन्हें आवारा डॉगी के काटा है. ये डॉगी गली-मोहल्लों में आए दिन घटना-दुर्घटना का कारण बनते हैं. लोगों ने इसकी कई शिकायतें नगर निगम से कई बार की हैं.

लोगों ने खड़े किए सवाल

नगर निगम के आदेश से लोगों में आक्रोश है. लोगों का कहना है कि पूरा शहर गंदगी से पटा पड़ा है. आवारा डॉगी और सुकरों की वजह से लोग हलकान हैं. नगर निगम इन व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने की बजाय अजीबोगरीब फरमान जारी कर रहा है. नगर निगम आयुक्त संदीप आर द्वारा जारी किए गए इस आदेश में डॉगी मालिकों के लिए कुछ दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं. अगर सार्वजनिक स्थानों पर किसी डॉगी मालिक को उसे घुमाना है तो साथ में डूप स्कूपर, पूप बैग और वेस्ट स्कूप साथ रखना होगा, ताकि अगर कुत्ता सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी करता है तो उसे मालिक तुरंत साफ कर सकें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज