लाइव टीवी

मध्य प्रदेश में OBC के बढ़े हुए आरक्षण के खिलाफ एक और याचिका

Prateek Mohan Awasthi | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 25, 2019, 8:40 PM IST
मध्य प्रदेश में OBC के बढ़े हुए आरक्षण के खिलाफ एक और याचिका
ओबीसी के बढ़े हुए आरक्षण को लेकर हाईकोर्ट में एक और याचिका

एमपीपीएससी (MPPSC) द्वारा निकाली गई भर्ती प्रक्रिया को जबलपुर हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है. याचिका में कहा गया है कि ओबीसी का आरक्षण 14 से बढ़ाकर 27 % करने के बाद एससी (SC), एसटी (ST) और ओबीसी (OBC) वर्ग का कुल आरक्षण 63 फीसदी हो गया है, जो कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court ) द्वारा तय की गई आरक्षण की सीमा से कहीं ज्यादा और नियमों के खिलाफ है.

  • Share this:
जबलपुर. मध्य प्रदेश में हाल ही में एमपीपीएससी (MPPSC) द्वारा निकाले गए राज्य सेवा परीक्षा (State Service Exams) के विज्ञापन और पदों के अनुरूप सीटों के आरक्षण (Reservation) के बाद एक बार फिर ओबीसी (OBC) को 27 आरक्षण का मामला सामने आया है. एमपीपीएससी द्वारा निकाली गई भर्ती प्रक्रिया को जबलपुर हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है. सागर के पीयूष जैन की ओर से लगाई गई याचिका में कहा गया है कि मध्य प्रदेश पीएससी द्वारा हाल ही में एक विज्ञापन जारी किया गया है जिसमें तकरीबन 400 से ज्यादा पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी की गई है.

'बढ़ा हुआ ओबीसी आरक्षण सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशोंं का उल्लंघन'
याचिकाकर्ता की ओर से अदालत मे पैरवी कर रहे अधिवक्ता सिद्धार्थ गुप्ता का कहना है कि एमपी पीएससी ने ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण दिया है, जो पहले 14 प्रतिशत था. ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने के बाद एसटी एससी और ओबीसी वर्ग को कुल आरक्षण 63 फीसदी हो गया है, जो सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय की गई आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत से कहीं ज्यादा और नियमों के खिलाफ है. याचिका में पीएससी की भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगाने की मांग की गई है.

हाईकोर्ट का नोटिस

याचिका को सुनने के बाद हाईकोर्ट ने मध्य प्रदेश सरकार और एमपीपीएससी को नोटिस जारी कर 2 हफ्ते में जवाब मांगा है. गौरतलब है कि ये पहला मौका है जब प्रदेश सरकार द्वारा लोक सेवाओं में बढ़ा हुआ ओबीसी आरक्षण लागू किया गया हो. इसके पूर्व भी हाईकोर्ट में ओबीसी के बढ़े हुए आरक्षण को चुनौती दी गई है. आज इसी मामले मे एक और याचिका दायर हो जाने के बाद अब सभी मामलों पर हाईकोर्ट एक साथ सुनवाई करेगा.

ये भी पढ़ें -
इंदौर के 'डांसर' ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने ऑटो चालक के साथ ये क्या किया, वीडियो ने खोली पोलदिग्विजय ने विधायकों की होटल परेड पर कसा तंज, बोले- विधानसभा सदन में होना चाहिए था ये काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 8:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर