लाइव टीवी

MP के 'सीनियर' अधिवक्ताओं को जल्द मिलेगी पेंशन, न्यूज़18 के कार्यक्रम में विधि मंत्री की घोषणा
Jabalpur News in Hindi

Prateek Mohan Awasthi | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 8, 2020, 7:45 PM IST
MP के 'सीनियर' अधिवक्ताओं को जल्द मिलेगी पेंशन, न्यूज़18 के कार्यक्रम में विधि मंत्री की घोषणा
वरिष्ठ अधिवक्ताओं को जल्द मिलेगी पेंशन

मध्य प्रदेश के 75 साल या उससे अधिक उम्र के अधिवक्ताओं को सरकार जल्द पेंशन (Pension) देने जा रही है. न्यूज 18 के कार्यक्रम 'सुनिए मंत्रीजी' में विधि मंत्री पीसी शर्मा ने इस बात की घोषणा की है.

  • Share this:
जबलपुर. प्रदेश के वरिष्ठ और उम्रदराज अधिवक्ताओं के लिए प्रदेश सरकार जल्द ही एक बड़ा तोहफा लेकर आने वाली है. मध्य प्रदेश के विधि मंत्री पीसी शर्मा (PC Sharma) ने न्यूज 18 के खास कार्यक्रम 'सुनिए मंत्रीजी' में इस बात की घोषणा भी कर दी है. घोषणा के मुताबिक ऐसे अधिवक्ता जो वरिष्ठ हों और प्रैक्टिस करने में असमर्थ हो गए हों, उन्हें राज्य सरकार 5000 की मासिक पेंशन देगी,

न्यूज़ 18 के कार्यक्रम मे विधि मंत्री ने की घोषणा
न्यायालयीन प्रक्रिया में रोजाना पक्ष विपक्ष के बीच दलीलों के दौर से गुजरने वाले अधिवक्ताओं के लिए प्रदेश सरकार पेंशन का तोहफा लेकर आने वाली है. इस योजना का लाभ उन अधिवक्ताओं को मिलेगा जो लंबे समय तक बतौर अभिभाषक अपनी सेवाएं दे चुके हों और अब प्रैक्टिस करने में असमर्थ हों. न्यूज 18 के खास कार्यक्रम 'सुनिए मंत्रीजी' में विधि मंत्री पीसी शर्मा ने इस बात की घोषणा की है.

अधिवक्ता परिषद ने भेजा था प्रस्ताव

पेंशन के मसौदे को तैयार करने वाली मध्य प्रदेश राज्य अधिवक्ता परिषद ने बीते साल 23 मई को ही इसका प्रस्ताव बनाकर न्यास समिति अधिवक्ता कल्याण निधि न्यास ट्रस्ट भोपाल को भेज दिया था. इस मसौदे के मुताबिक पेंशन का लाभ उम्रदराज अधिवक्ताओं को मिल सकेगा.

इन्हें मिलेगी सरकारी की पेंशन
>> जिन्होंने 75 वर्ष या उससे ज्यादा की उम्र पार कर ली हो>> जिन्होंने विधिक सेवा में करीब 50 वर्ष की सेवा दे दी हो
>> जिनकी सालाना आय दो लाख तक हो
मध्य प्रदेश में ऐसे अधिवक्ताओं की संख्या कुल 2200 है।

इतने अधिवक्ताओं को मिलेगा लाभ
मध्य प्रदेश में लगभग 90,000 से अधिक अधिवक्ता मौजूद हैं जिनमें से वेरीफाई किए गए कुल 56710 अधिवक्ता न्यायालीन कार्य में जुटे हुए हैं. राज्य अधिवक्ता परिषद ने सामान्य सभा की बैठक में पेंशन स्कीम को लेकर प्रस्ताव बनाकर भोपाल भेज दिया है. इस मुद्दे पर विधि मंत्री द्वारा न्यूज 18 के खास कार्यक्रम में की गई घोषणा के बाद इसके जल्द लागू हो जाने की भी उम्मीद है. अगर इस मसौदे पर सरकार अंतिम मुहर लगाती है तो ऐसे करीब 2200 उम्रदराज़ अधिवक्ताओं को पेंशन का लाभ मिल सकता है.

ये भी पढ़ें -
MP: फर्जी POWER OF ATTORNEY की मदद से करोड़ों का फर्जीवाड़ा, 14 के खिलाफ मामला दर्ज
इंदौर: BJP पार्षद ने नाराज होकर दिया सभी पदों से इस्तीफा, कही ये बड़ी बात.......

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 7:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर