Home /News /madhya-pradesh /

shocking news mp police constable recruitment physical test another youth died for the second day mpsg

MP: भीषण गर्मी में पुलिस आरक्षक भर्ती, फिजिकल टेस्ट में लगातार दूसरे दिन एक और युवक की मौत

Police Constable Bharti : मृतक इंदर कुमार लिल्हारे बालाघाट और नरेन्द्र गौतम सिवनी के रहने वाले थे.

Police Constable Bharti : मृतक इंदर कुमार लिल्हारे बालाघाट और नरेन्द्र गौतम सिवनी के रहने वाले थे.

Police Constable Recruitment Exam MP : भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों के बीच पुलिस आरक्षक भर्ती के लिए पूरे मध्य प्रदेश में इन दिनों अभ्यर्थियों के फिजिकल टेस्ट चल रहे हैं. जबलपुर में लगातार दूसरे दिन टेस्ट के दौरान दूसरे नौजवान ने दम तोड़ दिया. पुलिस विभाग में भर्ती का सपना संजोए एक और युवक ने दम तोड़ दिया. मृतक का नाम इंदर कुमार लिल्हारे था. जबलपुर में छठी बटालियन के मैदान पर चल रही पुलिस आरक्षक भर्ती प्रक्रिया में पिछले दो दिनों में ये दूसरे युवक ने दम तोड़ा.

अधिक पढ़ें ...

जबलपुर. पुलिस आरक्षक भर्ती फिजिकल टेस्ट में आज फिर एक प्रतिभागी ने दम तोड़ दिया. इस बार भी जबलपुर में ही ये दुखद घटना घटी. जबलपुर में लगातार दो दिन में ये दूसरे नौजवान की मौत हुई है. भीषण गर्मी में नौजवानों की मौत के बाद सरकार ने फिलहाल 13 मई यानि कल से लेकर 2 जून तक फिजिकल टेस्ट स्थगित कर दिए हैं. इस अवधि में जिन प्रतिभागियों का टेस्ट होना था अब उनका 6 जून से परीक्षण शुरू होगा.

भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों के बीच पुलिस आरक्षक भर्ती के लिए पूरे मध्य प्रदेश में इन दिनों अभ्यर्थियों के फिजिकल टेस्ट चल रहे हैं. जबलपुर में लगातार दूसरे दिन टेस्ट के दौरान दूसरे नौजवान ने दम तोड़ दिया. पुलिस विभाग में भर्ती का सपना संजोए एक और युवक ने दम तोड़ दिया. मृतक का नाम इंदर कुमार लिल्हारे था. जबलपुर में छठी बटालियन के मैदान पर चल रही पुलिस आरक्षक भर्ती प्रक्रिया में पिछले दो दिनों में ये दूसरे युवक ने दम तोड़ा.

दौड़ पूरी कर पानी पीते ही मुंह से निकलने लगा खून
10 मई को मैदान पर 800 मीटर की दौड़ पूरी करने के बाद इंदर कुमार लिल्हारे बेहोश होकर गिर पड़ा था. पुलिस ने ग्रीन कॉरिडोर बनाकर उसे फौरन अस्पताल में भर्ती कराया था. पिछले 2 दिन से इंदर कुमार का इलाज चल रहा था. आज सुबह अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गई और अस्पताल में उसने अंतिम सांस ली. 10 मई की  शाम को दूसरी पाली में बालाघाट के रहने वाले इंदर कुमार ने 800 मीटर की दौड़ में हिस्सा लिया था. दौड़ पूरी होने के बाद इंदर कुमार कुर्सी पर बैठा और जैसे ही उसने पानी पिया उसके नाक और मुंह से खून निकलने लगा और वो बेहोश हो गया. प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टरों ने तत्काल अस्पताल में भर्ती करने की सलाह दी. पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए इंदर कुमार को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर अस्पताल में भर्ती कराया. लेकिन पुलिस की तत्परता भी युवक की जान नहीं बचा पाई. 2 दिन के इलाज के बाद इंदर कुमार ने दम तोड़ दिया.

ये भी पढ़ें- भीषण गर्मी की वजह से पुलिस आरक्षक भर्ती के फिजिकल टेस्ट स्थगित, नोट करें नयी तारीख

कल नरेन्द्र की हुई थी मौत
इसके पहले सिवनी निवासी नरेंद्र ने कल 11 मई को दम तोड़ दिया था. नरेंद्र भी पुलिस विभाग में नौकरी करने का सपना संजोए आरक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने अपने पिता के साथ जबलपुर आया था. लेकिन उसका यह सपना भी अधूरा रह गया. ठीक इसी तरह उसकी भी मौत हो गयी थी. 800 मीटर की दौड़ पूरी करते ही वो भी बेहोश होकर गिर पड़ा था और फिर दम तोड़ दिया.

भीषण गर्मी में फिजिकल टेस्ट
पूरे देश के साथ मध्यप्रदेश में भी इन दिनों भीषण गर्मी का दौर चल रहा है. प्रदेश के लगभग हर जिले का तापमान 40 डिग्री के ऊपर है. इस भीषण गर्मी में पुलिस आरक्षक भर्ती प्रक्रिया पर सवाल उठ रहे हैं. नरेन्द्र और इंदर कुमार की मौत के मामले में फॉरेंसिक एक्सपर्ट बता रहे हैं कि अत्यधिक एग्ज़रशन के कारण  हार्ट पर असर पड़ा और हार्ट फेलियर हो गया. अमूमन ऐसे कई मामले वह खुद भी देख रहे हैं जिसमें कोरोना संक्रमण के बाद से युवाओं में हार्ट संबंधी समस्याएं बढ़ी हैं. इंदर और नरेन्द्र कुमार भी उन्हीं में से एक है. वही आरक्षक भर्ती में हो रही ऐसी तमाम घटनाओं को देखते हुए गृह विभाग ने पुलिस आरक्षक भर्ती प्रक्रिया की 13 मई से 2 जून तक होने वाला फिजिकल टेस्ट 2 जून तक स्थगित कर दिया है.

Tags: Jabalpur Police, Madhya pradesh latest news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर