• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • मध्य प्रदेश: अक्टूबर में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी में है निर्वाचन आयोग, सरकार ने मांगा और वक्त

मध्य प्रदेश: अक्टूबर में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी में है निर्वाचन आयोग, सरकार ने मांगा और वक्त

एमपी में पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू कर दी गई है.

एमपी में पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू कर दी गई है.

मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग (Madhya Pradesh Election Commission) ने हाई कोर्ट (High Court) को दिए अपने आवेदन में कहा है कि जिन निकायो में आरक्षण को चुनौती दी गई है, उन निकायों को छोड़कर प्रदेश में निकाय चुनाव करवाने की अनुमति दे दी जाए.

  • Share this:

जबलपुर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) की तैयारियां निर्वाचन आयोग द्वारा लगभग पूरी कर ली गई हैं. निकाय चुनावों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग पूरी तरह से तैयार है. अब सरकार की बारी है. राज्य निर्वाचन आयोग आगामी अक्टूबर महीने में ही पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) करवाना चाहता है. हालांकि प्रदेश सरकार ने नवम्बर के बाद चुनाव कराने की मांग रखी है. निर्वाचन आयोग ने मामले को लेकर हाई कोर्ट में आवेदन पेश किया है. आवेदन के माध्यम से निर्वाचन आयोग की अपील है कि हाई कोर्ट आरक्षण सम्बन्धी तमाम याचिकाओं का जल्द ही निराकरण करे.

निर्वाचन आयोग ने हाई कोर्ट को दिए अपने आवेदन में कहा है कि जिन निकायो में आरक्षण को चुनौती दी गई है, उन निकायों को छोड़कर प्रदेश में निकाय चुनाव करवाने की अनुमति दे दी जाए. आवेदन में कहा गया है कि हाई कोर्ट सरकार को निर्देशित करे की जल्द जिला पंचायत अध्यक्षों का आरक्षण प्रक्रिया की जाए. बता दें कि निकाय चुनाव में कोविड के खतरे को देखते हुए स्वतः संज्ञान याचिका हाई कोर्ट में विचाराधीन है. ऐसे में हाई कोर्ट द्वारा निर्वाचन आयोग को दिशा निर्देश जारी करने की मांग आवेदन में की गई है.

मार्च तक टल सकती है प्रक्रिया
राज्य निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनाव कराने तैयारी पूरी कर ली है. बताया जा रहा है कि अगर आगामी दिसम्बर तक निकाय चुनाव नहीं हुए तो मार्च तक चुनाव की प्रक्रिया टल सकती है. ऐसे में निर्वाचन आयोग को फिर नए सिरे से मतदाता सूची का प्रकाशन करना होगा. ऐसे में चुनाव प्रक्रिया समय पर पूरी नहीं होने की आशंका भी जताई गई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज