MP : भोपाल, इटारसी, जबलपुर और कटनी पर भी रुकेगी आज से शुरू हुई साप्ताहिक किसान रेल

आज से शुरू हुई साप्ताहिक किसान रेल. (सांकेतिक तस्वीर)

किसान रेल साप्ताहिक चलेगी. जो पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल, इटारसी, जबलपुर और कटनी स्टेशन पर रुकेगी. किसान इस स्पेशल ट्रेन का अच्छे से फायदा उठा सकते हैं.

  • Share this:
जबलपुर. किसानों पर केंद्रित भारत सरकार द्वारा शुरू की गई साप्ताहिक किसान रेल (kisan rail) का आज उद्घाटन किया गया. महाराष्ट्र (Maharashtra) के देवलाली से शुरू हुई इस ट्रेन को बिहार (Bihar) से जोड़ा जाएगा. इस बीच कई शहरों में इस ट्रेन का स्टॉपेज रहेगा. बात पश्चिम मध्य रेल की करें तो इस रूट में आने वाले 4 स्टेशनों पर किसान रेल के स्टॉपेज होंगे. खास बात यह है कि किसानों की उपज पर केंद्रित इस ट्रेन में हर अंचल के किसानों को फायदा मिल सकता है. अकेले महाकौशल में करीब 16 जिले इससे लाभान्वित हो सकते हैं.

पहले ही दिन मिली अच्छी बुकिंग

पश्चिम मध्य रेलवे की मुख्य जनसंपर्क अधिकारी प्रियंका दिक्षित ने बताया की ट्रेन को पहले दिन से ही अच्छे परिणाम मिलने लगे हैं. पहले ही दिन जबलपुर से कई टन नींबू उत्तर प्रदेश सप्लाई की जानी है. जबलपुर स्टेशन पर नींबू की बुकिंग भी कर ली गई है. किसान रेल साप्ताहिक चलेगी. जो पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल, इटारसी, जबलपुर और कटनी (Bhopal, Itarsi, Jabalpur and Katni) स्टेशन पर रुकेगी.

किसान अपनी इस स्पेशल ट्रेन का फायदा ऐसे उठा सकते हैं

किसान इस स्पेशल ट्रेन का अच्छे से फायदा उठा सकते हैं. अपनी उपज को इस ट्रेन के माध्यम से महाराष्ट्र से बिहार तक ले जा सकते हैं. वहीं उन्हें ट्रांसपोर्टेशन की समस्या से निजात मिल सकती है. स्पेशल ट्रेन के शुरू हो जाने से वह उपज जो संबंधित राज्य में नहीं मिलती, वह भी आसानी से उपलब्ध हो सकेगी. खास बात यह है कि इस ट्रेन में पेरीशेबल आइटम भी रखे जा सकते हैं, जिन्हें ठंडक में या फिर कम तापमान में रखा जाता है, यानी कुल मिलाकर किसान ट्रेन में रेफ्रिजरेशन की व्यवस्था होगी. बहरहाल किस तरीके से किसान इस ट्रेन में अपनी उपज को ट्रांसपोर्ट करा सकते हैं. इसे लेकर विस्तृत गाइडलाइंस जल्द जारी होंगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.