लाइव टीवी

MP के वित्त मंत्री तरूण भानोत का बयान- चुनौतियों से भरा होगा इस बार का बजट
Jabalpur News in Hindi

Prateek Mohan Awasthi | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 12, 2020, 4:52 PM IST
MP के वित्त मंत्री तरूण भानोत का बयान- चुनौतियों से भरा होगा इस बार का बजट
केंद्र ने कटौती कर बढ़ाई राज्य की परेशानियां

वित्त मंत्री तरूण भानोत (Tarun Bhanot) ने कहा है कि केंद्र की कटौती और पिछली सरकार के कर्ज के चलते आने वाले बजट में उन्हें कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.

  • Share this:
जबलपुर. राज्यपाल (Governor) की स्वीकृति के बाद आगामी वित्त वर्ष (Financial year) को लेकर बजट सत्र (Budget session) की घोषणा होते ही प्रदेश में राजनैतिक सुगबुगाहट तेज हो गई है. केन्द्र के बजट के बाद सभी की नज़र राज्य के बजट पर लगी हुई है. प्रदेश की जनता के साथ-साथ विपक्ष सरकार को हर मोर्चे पर घेरने की तैयारी में है.

केंद्र ने बढ़ाई राज्य की परेशानी
वित्त मंत्री तरूण भनोत ने इस बार पेश होने वाले बजट को चुनौती पूर्ण बताया है. न्यूज़ 18 से खास बातचीत करते हुए वित्त मंत्री भनोत ने इसके लिए केन्द्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया. भनोत के मुताबिक केन्द्र ने राज्य के हिस्से की रकम में 14 हज़ार करोड़ की कटौती कर दी है.

बढ़ रही है केंद्र की कटौतियां

एक ओर पिछले वित्तीय वर्ष 2018-19 में केन्द्र से राज्य को जीएसटी से 55500 करोड़ रूपए का हिस्सा मिला था जो इस साल घटकर 49 हज़ार करोड़ रूपए रह गया है. राज्य को उम्मीद थी कि इस बार केन्द्र से प्रदेश को उसके अंश का 61500 करोड़ रूपया मिलेगा लेकिन केन्द्र ने इस राशि में कटौती कर प्रदेश की वित्तीय हालत को और खराब कर दिया है.

पिछली सरकार के कर्ज का बोझ उठा रही सरकार
वित्त मंत्री ने बताया कि पूर्व की शिवराज सरकार द्वारा लिए गए कर्ज का सालाना 14 हजार करोड़ सरकार कर्ज के रूप में चुका रही है, ऊपर से राज्य के अंश मे कटौती कर केन्द्र सरकार अच्छा नहीं कर रही. वित्त मंत्री ने प्रदेश के वित्तीय हालातों के मद्देनजर बजट के कुशल प्रबंधन के लिए आगामी 18 फरवरी को जाने माने अर्थशास्त्री मोंटेक सिंह आहलुवालिया की वर्कशॉप की जानकारी दी. वर्कशॉप के माध्यम से सरकार बजट में आम जनता को राहत दिलाने और सीमित संसाधनों में सरकार की आय बढ़ाने पर फोकस करेगी.ये भी पढ़ें -
दिल्ली में दूसरी बार चुनाव जीता भोपाल का बेटा, पिता आज भी बनाते हैं पंचर
एक अनजान कॉल जो कहता है-आप कौन बनेगा करोड़पति के लिए लिए चुने गए हैं फिर...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 4:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर