Home /News /madhya-pradesh /

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! जबलपुर-नैनपुर पैसेंजर डेढ़ साल बाद फिर शुरू, चेक करें शेड्यूल

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! जबलपुर-नैनपुर पैसेंजर डेढ़ साल बाद फिर शुरू, चेक करें शेड्यूल

जबलपुर-नैनपुर पैसेंजर ट्रेन को डेढ़ साल बाद फिर शुरू कर दिया गया है.

जबलपुर-नैनपुर पैसेंजर ट्रेन को डेढ़ साल बाद फिर शुरू कर दिया गया है.

Western Central Railway: भारतीय रेलवे ने डेढ़ साल से बंद पड़ी जबलपुर-नैनपुर ट्रेन को दोबारा शुरू कर दिया है. यह ट्रेन गोंदिया ब्रॉडगेज लाइन पर चलती है. कोरोना काल के शुरुआती दौर में इस ट्रेन के बंद पड़ने से हजारों आदिवासी मजदूरों को परेशानी का सामना करना पड़ा. इस ट्रेन के बंद होने से उनकी रोजी-रोटी पर असर पड़ा, क्योंकि उन्हें बस का महंगा सफर करना पड़ता था. ये ट्रेन जबलपुर से शाम 6 बजे चलेगी और रात 10:05 पर नैनपुर पहुंचेगी. इससे मंडला, सिवनी, बालाघाट सीधे कनेक्ट होंगे. सांसद राकेश सिंह ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

अधिक पढ़ें ...

जबलपुर. गोंदिया ब्रॉडगेज लाइन पर चलने वाली जबलपुर-नैनपुर ट्रेन (नंबर-05700 05706) रविवार से शुरू हो गई. कोरोना काल में इस ट्रेन को बंद कर दिया गया था. सांसद राकेश सिंह ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. केंद्रीय रेल राज्य मंत्री दादा राव पाटिल ने ट्रेन को दिल्ली से वर्चुअली हरी झंडी दिखाई. ये ट्रेन रोज चलेगी. ट्रेन शाम 6 बजे जबलपुर से चलेगी और रात 10:05 पर नैनपुर पहुंचेगी. इसी तरह सुबह 6 बजे नैनपुर से चलेगी और सुबह 10:05 पर जबलपुर पहुंचेगी. पश्चिम मध्य रेलवे इस ट्रेन का डिटेल प्रोग्राम बाद में जारी करेगा.

इसे दोबारा शुरू करने के लिए सांसद राकेश सिंह ने रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से चर्चा की थी. इसके साथ ही हाल ही में जबलपुर मंडल के सांसदों की बैठक में भी इस ट्रेन को शुरू करने के लिए मांग पत्र सौंपा गया था. जानकारी के मुताबिक, इसके बाद रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने जबलपुर- गोंदिया ब्रॉडगेज लाइन पर चलने वाली जबलपुर- नैनपुर ट्रेन को जल्द शुरू करने का आदेश दिया. इस ट्रेन के शुरू होने से सबसे ज्यादा फायदा आदिवासी यात्रियों को मिलेगा. क्योंकि, ये ट्रेन जबलपुर को मंडला, सिवनी, बालाघाट और नैनपुर से कनेक्ट करती है.

ट्रेन में सफर करते हैं 90% आदिवासी यात्री

इस ट्रेन में सफर करने वाली 90% आबादी आदिवासी बाहुल्य होती है. इसके अलावा इस ट्रेन के शुरू होने से मजदूर वर्ग को विशेष राहत मिली है. ये मजदूर वर्ग ट्रेन के बंद होने से बस की महंगी यात्रा करते थे. जबकि, अब उन्हें सस्ती दर पर टिकट मिल जाएगी. बता दें, रेलवे मंत्रालय ने जबलपुर से चांदाफोर्ट ट्रेन भी जल्द शुरू करने का आदेश दे दिया है. ब्रॉडगेज लाइन डल जाने के बाद यात्री ट्रेन इस पर कुछ दिनों के लिए ही चलाई गई थी. करीब 2 साल से इस रूट पर सिर्फ माल गाड़ियों का संचालन ही किया जा रहा था.

भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस नहीं हुई कैंसिल, रेलवे ने बदला रूट

पश्चिम मध्य रेलवे ने भोपाल-जोधपुर-भोपाल एक्सप्रेस को प्री नॉन/नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के चलते कैंसिल करने के बजाए अब परिवर्तित मार्ग से चलाने का फैसला किया है. कुछ दिनों पहले रेलवे प्रशासन ने इस ट्रेन को कैंसिल कर शेड्यूल जारी किया था. लेकिन अब इस ट्रेन को यात्रियों की सुविधा और डिमांड के मद्देनजर परिवर्तन मार्ग से चलाने का फैसला लिया गया है. पश्चिम मध्य रेल, भोपाल मंडल के बीना-गुना रेल खण्ड के दोहरीकरण के तहत बीना, महादेवखेड़ी, सेमरखेड़ी और कंजिया स्टेशन पर किए जा रहे प्री नॉन/नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के चलते गाड़ी संख्या 14813/14814 जोधपुर-भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस को परिवर्तित मार्ग वाया संत हिरदाराम नगर-मक्सी-रुठियाई होकर चलाने का निर्णय लिया गया है.

Tags: Bhopal news, Indian Railways, Mp news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर