जबलपुर: केंद्रीय मंत्री का बड़ा ऐलान, बोले-स्वदेशी पर्यटकों के नाम रहेगा साल 2020
Jabalpur News in Hindi

जबलपुर: केंद्रीय मंत्री का बड़ा ऐलान, बोले-स्वदेशी पर्यटकों के नाम रहेगा साल 2020
केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद पटेल ने किया कॉलेज का निरीक्षण.

केंद्रीय पर्यटन एवं राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल (Prahlad Patel) ने कलानिकेतन पॉलीटेक्निक कॉलेज का निरीक्षण करते हुए देश में कॉन्सेप्ट पेंटिंग (Concept Painting) को बढ़ावा देने की बात कही है.

  • Share this:
जबलपुर. जबलपुर पहुंचे दमोह सांसद एवं केंद्रीय पर्यटन एवं राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल (Prahlad Patel) ने कलानिकेतन पॉलीटेक्निक कॉलेज (Kalaniketan polytechnic college) का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कॉलेज के ऊपरी फ्लोर को कॉन्सेप्ट पेंटिंग के लिए विकसित करने की योजना बनाने की बात कही है. कॉलेज का भ्रमण करते हुए उन्होंने कई ऐतिहासिक पेंटिंग्स (Historical Painting) को देखा और उनकी तारीफ की. प्रहलाद पटेल ने इस मौके पर कहा कि देश के वर्तमान हालात को देखते हुए उनके मन में कॉन्सेप्ट पेंटिंग (Concept Painting) का विचार आया, जिसमें देश के हालातों को पेंटिंग्स के जरिये दिखाया जा सकता है. जैसे हाल ही में सीएए और एनआरसी को लेकर जो घटनाक्रम हुए हैं, उन्हें चित्रों के माध्यम से संजोया जा सकता है. इसके अलावा शरणार्थियों को जो दर्द झेलना पड़ा उसे भी पेंटिंग्स के जरिए दिखाया जा सकता है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि सरकार 2020 को स्वदेशी पर्यटकों का साल बनाने की तैयारी में हैं. जबकि 2021 विदेशी पर्यटकों के लिए रहेगा.

राज्य सरकार से करेंगे चर्चा
केंद्रीय मंत्री पटेल ने कहा कि इस संबंध में राज्य सरकार से चर्चा करेंगे, क्योंकि यह भवन राज्य सरकार के अधिकृत है. पूरे भवन को यदि संरक्षित नहीं किया जा सकता तो केवल एक फ्लोर को ही धरोहर बना दिया जाए. यहां काफी साल पुरानी पेंटिंग्स बनी हुई हैं, जो आने वाली पीढ़ियों के लिए मार्गदर्शक बन सकती हैं.

बहरहाल, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल का सोचना है कि जिन राज्यों में भाजपा की सरकार है वहां तो यह संभव है, लेकिन जहां गैरभाजपा शासित सरकारें हैं वहां यह विवाद का कारण भी बन सकता है.



साल 2020 रहेगा स्वदेशी पर्यटकों के लिए


प्रहलाद पटेल से देश में पर्यटकों की कमी के संदर्भ में जब सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मंदी का पर्यटन पर कोई असर नहीं है. केंद्र सरकार और केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति विभाग वर्ष 2020 को स्वदेशी पर्यटकों का साल बनाने की तैयारी में हैं. जबकि 2021 विदेशी पर्यटकों के लिए रहेगा. 2020 में पूरे साल 2021 के लिए तैयारी की जाएगी. उन्होंने नेपाल का उदाहरण देते हुए कहा कि नेपाल ने 2020 को राष्ट्रीय पर्यटन वर्ष घोषित किया है और ऐसा ही कुछ हम भी करने का प्रयास कर रहे हैं.

 

ये भी पढ़ें-

बांस उद्योग के जरिए बेरोजगारी पर लगाम लगाएगी सरकार, छिंदवाड़ा में शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट

 

पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 15 अवैध हथियार समेत 5 बदमाश गिरफ्तार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading