Home /News /madhya-pradesh /

waterman shankarlal soni social service in scorching heat serves cold water to passersby for 26 years mpsg

मिलिए Waterman शंकरलाल से, तपती दोपहरी में गली-गली घूमकर सबको पिलाते हैं ठंडा पानी....

Waterman of Jabalpur. शंकरलाल सोनी पिछले 26 साल से लोगों को निशुल्क ठंडा पानी पिलाते आ रहे हैं.

Waterman of Jabalpur. शंकरलाल सोनी पिछले 26 साल से लोगों को निशुल्क ठंडा पानी पिलाते आ रहे हैं.

Possitive News. मध्यप्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में आग उगलती गर्मी के बीच 68 वर्षीय वॉटरमेंन सड़कों पर घूम घूम कर राहगीरों की प्यास बुझा रहे हैं. ये सिलसिला आज का नहीं बल्कि 26 साल पुराना है. अपने अटूट संकल्प को जारी रखते हुए साइकिल पर सवार होकर यह बुजुर्ग शख्स आम लोगों को पानी पिला कर खुद राहत महसूस करता है

अधिक पढ़ें ...

जबलपुर. इस भागती दौड़ती जिंदगी और मारकाट की खबरों के बीच कुछ लोग और खबरें सुकून दे जाती हैं. ऐसी ही एक खबर जबलपुर से है. यहां तपती दोपहरी में एक बुज़ुर्ग शख्स राहगीरों को निर्मल -शीतल जल पिलाता है. स्थानीय लोग उन्हें प्यार से Waterman कहने लगे हैं.

मध्यप्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में आग उगलती गर्मी के बीच 68 वर्षीय वॉटरमेंन सड़कों पर घूम घूम कर राहगीरों की प्यास बुझा रहे हैं. ये सिलसिला आज का नहीं बल्कि 26 साल पुराना है. अपने अटूट संकल्प को जारी रखते हुए साइकिल पर सवार होकर यह बुजुर्ग शख्स आम लोगों को पानी पिला कर खुद राहत महसूस करता है.

साइकिल पर सवार Waterman
ये वॉटरमैन हैं 68 साल के शंकरलाल. भीषण गर्मी भी इनके हौंसले को डिगने नहीं देती. जलती सड़कों पर भी इनकी साइकिल कभी डगमगाती नहीं है. शंकरलाल इस उम्र और झुलसा देने वाली गर्मी में भी रोज साइकिल पर अपनी समाजसेवा जारी रखे हुए हैं. न इरादे डगमगाते हैं न पैर. साइकिल पर सवार होकर ये रोज गली-गली , मोहल्ले-मोहल्ले घूमते हैं और लोगों को रोजाना कुल 400 लीटर शीतल पानी पिलाते हैं.

ये भी पढ़ें- कमलनाथ के बाद अब नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह संविदा कर्मचारियों पर मेहरबान, किया बड़ा वादा
भीषण गर्मी में अदभुत सेवा
शंकरलाल सोनी पिछले 26 साल से प्यासे को पानी पिलाने का ये काम कर रहे हैं. उनकी दिनचर्या पिछले 26 साल से ऐसी ही चली आ रही है. जब तापमान 44 डिग्री के ऊपर होता है और लोग घर से निकलना भी पसंद नहीं करते ऐसी तपती दोपहरी में भी शंकरलाल लोगों की प्यास बुझाने से नहीं चूकते. वो रोज सुबह अपनी साइकिल पर निकलकर नर्मदा जाते हैं. वहां से करीब 400 लीटर पानी छागलों में भरकर निकल पड़ते हैं समाज सेवा करने. जब यह पानी खत्म हो जाता है तो फिर से नर्मदा घाट लौटते हैं और फिर से पानी भरकर लाते हैं. इस तरह वह रोजाना करीब 400 लीटर पानी लोगों को पिला देते हैं. इसके एवज में वह किसी से भी पैसा नहीं लेते. ऐसा करके उन्हें आत्मिक सुकून मिलता है.

वाह शंकरलाल!
शंकरलाल सोनी की इस पहल को लोगों ने चलता-फिरता प्याऊ और जल देवता का नाम दिया है. अब तो उनकी साइकिल पर भी दोनों तरफ तख्तियां लगी हुई हैं. उन पर लिखा है चलता फिरता प्याऊ. लोगों का कहना है इस भीषण गर्मी में प्रशासन को जगह जगह प्याऊ बनाना चाहिए और ठंडे पानी की व्यवस्था करना चाहिए. ऐसे में ये जिम्मेदारी एक बुजुर्ग शख्स अपने कंधों पर लेकर चल रहा है.

Tags: Drinking Water, Jabalpur news, Social Welfare

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर