Home /News /madhya-pradesh /

Madhya Pradesh: भोपाल, इटारसी समेत इन स्टेशनों से 130 KM की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें, इतना बचेगा आपका समय

Madhya Pradesh: भोपाल, इटारसी समेत इन स्टेशनों से 130 KM की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें, इतना बचेगा आपका समय

पश्चिम मध्य रेलवे अपने जोन की ट्रेनों की स्पीड में इजाफा कर रहा ह. इससे यात्रियों का बहुत समय बचेगा.

पश्चिम मध्य रेलवे अपने जोन की ट्रेनों की स्पीड में इजाफा कर रहा ह. इससे यात्रियों का बहुत समय बचेगा.

Western Central Railway News: पश्चिम मध्य रेलवे ने मध्य प्रदेश में ट्रेनों की स्पीड बढ़ा दी है. इन ट्रेनों की स्पीड को राजधानी एक्सप्रेस की तर्ज पर बढ़ाया गया है. यानी, इस जोन में ट्रेनें अब 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी. दरअसल, भारतीय रेलवे ने देश के सभी जोन को स्पीड बढ़ाने का टारगेट दिया था. इस टारगेट को WCR ने एक साल पहले ही हासिल कर लिया. इस उपलब्धि से यात्रियों का समय करीब-करीब 30 मिनट बचेगा. दूसरी ओर, ट्रेनों की आवा-जाही भी बेहतर होगी. देश में अभी तक गतिमान एक्सप्रेस को ही सबसे ज्यादा गति वाली ट्रेन माना जाता है. इसकी अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है.

अधिक पढ़ें ...

जबलपुर. मध्य प्रदेश में ट्रेनें अब राजधानी एक्सप्रेस की रफ्तार से दौड़ेंगी. पश्चिम मध्य रेलवे ने अपनी ट्रेनों की गति को बढ़ा दिया है. अब इस जोन में ट्रेनें 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी. पहले यह स्पीड 110 किलोमीटर प्रति घंटे की थी. रेलवे बोर्ड द्वारा दिए गए समय से 1 साल पहले अपना टारगेट पूरा करते हुए पश्चिम मध्य रेलवे ने ट्रेनों की गति में इजाफा कर दिया है. ऐसा करने वाला यह देश का पहला जोन है.

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के मुताबिक पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्य सेक्शन नागदा, कोटा, मथुरा, बीना, भोपाल, इटारसी में सभी ट्रेनों की गति को बढ़ाकर 130 किलोमीटर प्रति घंटे कर दिया गया है. ट्रेनों की गति बढ़ने से न केवल यात्रियों का समय बचेगा, बल्कि ट्रेनों के टाइम में भी सुधार होगा. अधिकारियों के मुताबिक गति बढ़ने से हर ट्रेन की टाइमिंग में 30-35 मिनिट की बचत होगी. इसके लिए इटारसी मानिकपुर में भी तेज गति से काम चल रहा है और जल्द ही यहां भी ट्रेनों की गति बढ़ जाएगी,

इस जोन से चारों दिशाओं में गुजरती हैं ट्रेनें

बता दें, पश्चिम मध्य रेलवे देश के रेलवे बोर्ड के मध्य में स्थित है और यही वजह है कि पश्चिम मध्य रेलवे से देश की चारों दिशाओं में ट्रेनें गुजरती हैं. महत्वपूर्ण शहरों के साथ-साथ पैसेंजर और गुड्स ट्रेनों के लिए भी पश्चिम मध्य रेलवे बेहद महत्वपूर्ण पार्किंग रेलवे माना जाता है. यही वजह है रेलवे के इस जोन में ट्रेनों की गति बढ़ाने की जरूरत थी.

फिलहाल देश में ये है ट्रेनों की स्पीड

गौरतलब है कि देश में अभी तक गतिमान एक्सप्रेस को ही सबसे ज्यादा गतिवाली ट्रेन माना जाता है. इसकी अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है. शताब्दी एक्सप्रेस की स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा, तो वंदे मातरम एक्सप्रेस 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भाग सकती है. उसके बाद नंबर आता है राजधानी एक्सप्रेस का. राजधानी की स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा है.

Tags: Indian Railways, Irctc, Jabalpur news, Mp news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर