लाइव टीवी

iifa awards 2020: कमलनाथ से की मांग- बॉलीवुड स्टार को परोसा जाए 'कड़कनाथ' का मांस
Jhabua News in Hindi

भाषा
Updated: February 23, 2020, 10:17 PM IST
iifa awards 2020: कमलनाथ से की मांग- बॉलीवुड स्टार को परोसा जाए 'कड़कनाथ' का मांस
कड़कनाथ का लुत्फ उठाएंगे बॉलीवुड स्टार्स

पश्चिम मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के आदिवासी अंचल झाबुआ के प्रसिद्ध कड़कनाथ (kadaknath) मुर्गे का मांस इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले फिल्मी सितारों को कम से कम एक दिन परोसा जाए.

  • भाषा
  • Last Updated: February 23, 2020, 10:17 PM IST
  • Share this:
झाबुआ. कृषि विज्ञान केंद्र झाबुआ (कड़कनाथ रिसर्च सेंटर) के एक वैज्ञानिक ने मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) से खास मांग की है. उन्होंने कहा कि आदिवासी अंचल के प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गे का मांस प्रदेश के इंदौर में अगले महीने होने वाले आईफा अवार्ड (iifa awards 2020) में भाग लेने वाले बॉलीबुड स्टार एवं अन्य अतिथियों को परोसा जाए.

कृषि विज्ञान केंद्र झाबुआ के प्रमुख एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक आईएस तोमर ने शनिवार को कमलनाथ को पत्र लिख कर कहा, ‘आपने एक ब्लॉग में इंदौर में 27-29 मार्च को होने वाले आईफा अवार्ड 2020 को प्रदेश के आदिवासियों को समर्पित किया है.’ उन्होंने कहा कि इस संबंध में मेरा सुझाव है कि पश्चिम मध्यप्रदेश के आदिवासी अंचल झाबुआ के प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गे का मांस इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले फिल्मी सितारों को कम से कम एक दिन परोसा जाए. क्योंकि यह मुर्गा कम मात्रा में फैट और भरपूर मात्रा में प्रोटीन एवं आयरन के लिए पूरे देश में अपनी अलग पहचान बना चुका है.

तोमर ने कहा कि इसके अलावा, मेरा आपसे अनुरोध है कि इस क्षेत्र का दाल-पानिया भी प्रसिद्ध व्यंजन है, इसे भी इन फिल्मी सितारों को इस कार्यक्रम के दौरान खाने में परोसा जाए. उन्होंने कहा कि इसका सीधा फायदा यहां के आदिवासियों को होगा और क्षेत्र में नये रोजगार के साधन खुलेंगे.



मालूम हो कि कड़कनाथ मुर्गों के लिए मध्यप्रदेश को जीआई टैग (भौगोलिक संकेतक) पिछले साल ही मिला है और प्रदेश में कड़कनाथ मुर्गे सबसे ज्यादा झाबुआ में ही पाए जाते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए झाबुआ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 23, 2020, 10:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading