लाइव टीवी

झाबुआ उपचुनाव: कांतिलाल भूरिया के नामांकन में दिखेगी कांग्रेस की ताकत, जीत का मंत्र देने आएंगे सीएम कमलनाथ

Anurag Shrivastav | News18 Madhya Pradesh
Updated: September 30, 2019, 11:23 AM IST
झाबुआ उपचुनाव: कांतिलाल भूरिया के नामांकन में दिखेगी कांग्रेस की ताकत, जीत का मंत्र देने आएंगे सीएम कमलनाथ
कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशी सोमवार को झाबुआ में भरेंगे नामांकन पर्चा.

झाबुआ उपचुनाव (Jhabua Assembly By-election 2019) के लिए कांग्रेस (Congress) और भाजपा (BJP) के उम्मीदवार सोमवार को दाखिल करेंगे नामांकन पत्र. मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM Kamalnath) के नेतृत्व में कांग्रेस ने जीत के लिए झोंकी पूरी ताकत. भाजपा भी पूरे जोशो-खरोश के साथ मैदान में.

  • Share this:
भोपाल. झाबुआ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव (Jhabua Assembly By-election 2019) में जीतने के लिए कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी है. पार्टी जहां एक तरफ अपने उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया (Congress Candidate Kantilal Bhuriya) के लिए भरपूर समर्थन जुटाने का प्रयास कर रही है. वहीं. अंदरूनी विरोध से लड़ने का भी पुख्ता इंतजाम किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर, प्रमुख विपक्षी दल भाजपा ने झाबुआ की चुनावी बिसात पर एक युवा चेहरे को उतारकर कांग्रेस की राह में बाधा करने का प्लान बना लिया है. दोनों पार्टियों की जोर-आजमाइश से यह उपचुनाव कांग्रेस और भाजपा, दोनों के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई बन चुका है. चुनावी जंग का पहला दांव सोमवार को कांग्रेस चलेगी, जब कांतिलाल भूरिया के नामांकन दाखिल करने के बहाने पार्टी यहां शक्ति प्रदर्शन करेगी. जीत का मंत्र देने खुद सीएम कमलनाथ (CM Kamalnath) भी पहुंचेंगे. सोमवार को ही भाजपा उम्मीदवार भानू भूरिया (BJP Candidate Bhanu Bhuriya) भी नामांकन पर्चा भरेंगे. ऐसे में यह देखना रोचक होगा कि चुनावी जंग की शुरुआत में ही कौन सी पार्टी ज्यादा प्रभावी साबित हो पाती है.

वोटरों को रिझाने आएंगे सीएम
सोमवार को कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन जुलूस के बहाने झाबुआ में पार्टी की जनसभा होगी. इसमें सीएम कमलनाथ समेत पार्टी के दिग्गज नेता और मंत्री एक मंच पर दिखेंगे. इस जनसभा के जरिए सीएम झाबुआ के वोटरों को प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताएंगे और उनसे कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने की अपील करेंगे. प्रदेश के मंत्री सुखदेव पांसे के मुताबिक सत्ता पर काबिज होने के बाद कमलनाथ सरकार ने आदिवासियों को वन अधिकार कानून के तहत पट्टे देने और साहूकारी कर्जमाफी की सौगात देकर आदिवासी हित में कई फैसले किए हैं. चुनाव में इसका प्रतिफल कांग्रेस सरकार को मिलेगा.

Jhabua Assembly By-election 2019-Congress candidate Kantilal Bhuriya to file nomination tomorrow
झाबुआ में जहां कांग्रेस ने कांतिलाल भूरिया को मैदान में उतारा है, वहीं बीजेपी ने युवा नेता भानू भूरिया पर दांव खेला है. (फोटो साभारः Facebook Page)


रूठों को मना रही कांग्रेस
कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा में विधायक दल की संख्या बढ़ाने के लिए झाबुआ उपचुनाव की जीत पर पूरा ध्यान लगा रखा है. जीत की इस राह में पार्टी की अंदरूनी गुटबाजी आड़े न आए, इसके लिए पार्टी के भीतर रुठों को मनाने की कवायद तेज कर दी गई है. इस क्रम में झाबुआ के प्रभारी मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल को रूठों को मनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. सीएम कमलनाथ भी सोमवार को झाबुआ पहुंचेंगे और जेवियर मेढ़ा समेत अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे. दरअसल, पार्टी की कोशिश है कि कांतिलाल भूरिया के नामांकन से पहले पार्टी की एकजुटता को दिखाया जाए. यदि कांग्रेस पार्टी इस चुनौती से निपट पाती है तो तय है कि कांग्रेस यहां पर मजबूती के साथ खड़ी हो सकेगी.

दर्जनभर मंत्री संभालेंगे मोर्चा
Loading...

कांग्रेस के लिए झाबुआ विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव जीतना कितना जरूरी है, इसका अंदाजा यहां पर सरकार के मंत्रियों की तैनाती और पार्टी की सक्रियता से लगाया जा सकता है. पार्टी आलाकमान ने झाबुआ सीट को कांग्रेस-मय बनाने के लिए एक दर्जन मंत्रियों को मोर्चा संभालने का निर्देश दिया है. सरकार ने आधे दर्जन से ज्यादा मंत्रियों की ड्यूटी झाबुआ में लगाई है. इनमें सुरेंद्र सिंह बघेल, विजयलक्ष्मी साधौ, प्रियव्रत सिंह, जीतू पटवारी, जयवर्धन सिंह, ओमकार सिंह मरकाम और हर्ष यादव का नाम शामिल है. ये मंत्री झाबुआ में डैरा डाल कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने का काम करेंगे. वहीं आधा दर्जन मंत्रियों को भी अलग-अलग समय पर झाबुआ भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें -

झाबुआ विधानसभा उपचुनाव: बीजेपी ने किया प्रत्याशी का एलान, इस युवा नेता के नाम पर मुहर

झाबुआ विधानसभा उपचुनावः कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया के सामने होगा भाजपा का यह उम्मीदवार, हाईकमान आज तय करेगा नाम

कमलनाथ सरकार पर इस कांग्रेस नेता ने फिर साधा निशाना, कहा- हनी ट्रैप नया नहीं, मामले की हो CBI जांच

झाबुआ उपचुनावः कांग्रेस के समर्थन में आया आदिवासी संगठन जयस, अब दो पार्टियों में होगी चुनावी जंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए झाबुआ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 5:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...