लाइव टीवी

झाबुआ विधानसभा उपचुनावः कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया के सामने होगा भाजपा का यह उम्मीदवार, हाईकमान आज तय करेगा नाम

News18 Madhya Pradesh
Updated: September 29, 2019, 2:16 PM IST
झाबुआ विधानसभा उपचुनावः कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया के सामने होगा भाजपा का यह उम्मीदवार, हाईकमान आज तय करेगा नाम
कांतिलाल भूरिया (फाइल फोटो)

कांग्रेस ने झाबुआ विधानसभा उपचुनाव (Jhabua Assembly By-election 2019) के लिए कांतिलाल भूरिया (Kantilal Bhuria) को बनाया है अपना उम्मीदवार. भाजपा (BJP) की प्रदेश इकाई ने पार्टी हाईकमान को तीन नेताओं के नामों की सूची भेज दी है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट (Jhabua Assembly By-election 2019) पर आगामी 21 अक्टूबर को उपचुनाव होना है. इस सीट पर अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा, दोनों के बीच कड़ा संघर्ष देखने को मिल रहा है. कांग्रेस (Congress) ने जहां इस सीट से कांतिलाल भूरिया (Kantilal Bhuria) को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है, वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) अभी तक अपने प्रत्याशी का नाम तय नहीं कर पाई है. भाजपा की प्रदेश इकाई ने पार्टी हाईकमान को रविवार को झाबुआ विधानसभा उपचुनाव के लिए 3 संभावित प्रत्याशियों के नाम भेजे हैं. उम्मीद है कि जल्द ही पार्टी के प्रत्याशी का नाम तय हो जाएगा. इसके बाद झाबुआ सीट पर होने वाली उपचुनाव की जंग में कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया से भाजपा का कौन नेता टक्कर लेगा, यह भी पता चल जाएगा. आपको बता दें कि कांतिलाल भूरिया 30 सितंबर यानी सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे.

तेज हो गई सियासत
झाबुआ विधानसभा उपचुनाव (Jhabua Assembly By-election 2019) के लिए कांग्रेस ने शनिवार की शाम कांतिलाल भूरिया का नाम बतौर उम्मीदवार घोषित कर दिया. इसके बाद से ही प्रदेश के सियासी गलियारों में यह चर्चा जोरों पर है कि कांग्रेस के इस दिग्गज नेता के सामने भाजपा किसे अपना उम्मीदवार बनाएगी. भाजपा में झाबुआ सीट के लिए वर्तमान में 3 संभावित प्रत्याशियों के नाम पर विचार किया गया है. रविवार की सुबह पार्टी की प्रदेश इकाई ने जिन तीन नामों की सूची हाईकमान को भेजी है, उनमें पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल, गोविंद अजनारे और भानु भूरिया का नाम शामिल है. सियासी गलियारों में भाजपा की तरफ से पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल को उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है. हालांकि पार्टी हाईकमान की मुहर लगने के बाद ही नाम तय होगा.

झाबुआ उपचुनावः कांग्रेस के समर्थन में आया आदिवासी संगठन जयस, अब दो पार्टियों में होगी चुनावी जंग

डामोर के सांसद बनने से खाली हुई सीट
आपको बता दें कि झाबुआ विधानसभा से अभी तक भाजपा के गुमान सिंह डामोर विधायक रहे हैं. हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने डामोर को ही अपना उम्मीदवार बनाया था. उनके चुनाव जीतने के बाद झाबुआ विधानसभा सीट खाली है. निर्वाचन आयोग ने बीते दिनों देश के विभिन्न राज्यों की 64 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की घोषणा की. इसके तहत झाबुआ सीट पर भी उपचुनाव की घोषणा की गई है. निर्वाचन आयोग की अधिसूचना के मुताबिक आगामी 21 अक्टूबर को झाबुआ सीट पर उपचुनाव होगा, जिसका नतीजा 24 अक्टूबर को घोषित होगा. इस सीट के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर है, वहीं संभावित उम्मीदवार 7 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे.

कांग्रेस जोर-शोर से कर रही तैयारी
Loading...

झाबुआ विधानसभा सीट (Jhabua Assembly By-election 2019) को जीतने के लिए कांग्रेस जोर-शोर से तैयारी कर रही है. दरअसल, कांग्रेस पार्टी इस सीट को जीतकर मध्य प्रदेश विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा पाना चाहती है. इसके लिए पार्टी ने मंत्रियों और विधायकों की पूरी फौज को मैदान में उतार दिया है. कांग्रेस पार्टी ने पहले चरण में जहां विधानसभा उपचुनाव की जिम्मेदारी राज्य सरकार के 4 मंत्रियों बाला बच्चन, जीतू पटवारी, उमंग सिंघार और सुरेन्द्र सिंह बघेल को दी है. वहीं प्रताप ग्रेवाल, कलावती भूरिया, पांचीलाल मेड़ा समेत 9 अन्य विधायकों को भी उपचुनाव जिताने का काम सौंपा है. इसके अलावा जिले के प्रभारी मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल को क्षेत्र में लगातार सक्रिय रहने को भी कहा गया है.

(इनपुट - अनुराग श्रीवास्तव)

ये भी पढ़ें -

इमरती देवी के बाद एमपी के इस मंत्री के भी बेबाक बोल, कहा- 'सौ फीसदी पटवारी रिश्वत लेते हैं'

हनी ट्रैप मामले में DGP बनाम DG विवाद पर हरकत में आई कमलनाथ सरकार

हनी ट्रैप मामलाः प्रमुख सचिव भी खेल में शामिल, बिल्डर और गैंग के साथ मिल करता था ब्लैकमेलिंग का धंधा!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए झाबुआ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 2:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...