लाइव टीवी

झाबुआ उप चुनाव : कांग्रेस ने जीत ली बीजेपी की अयोध्या

News18 Madhya Pradesh
Updated: October 24, 2019, 4:47 PM IST
झाबुआ उप चुनाव : कांग्रेस ने जीत ली बीजेपी की अयोध्या
झाबुआ उपचुनाव में भूरिया VS भूरिया

झाबुआ (jhabua) विधानसभा सीट (assembly seat) के लिए इस बार 5 प्रत्याशी मैदान में हैं. लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस (congress) के कांतिलाल भूरिया (kantilal bhuria) और बीजेपी (bjp) के भानु भूरिया के बीच ही रहा. इनके साथ तीन अन्य निर्दलीय भी मैदान में थे. इनमें से एक कल्याण सिंह डामोर बीजेपी से बग़ावत कर मैदान में उतरे.

  • Share this:
झाबुआ. झाबुआ (Jhabua) विधानसभा सीट उप चुनाव ( assembly by election) कांग्रेस (congress) ने जीत ली. पार्टी प्रत्य़ाशी कांतिलाल भूरिया (kantilal bhuria) ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के भानु भूरिया (bhanu bhuria) को हरा दिया. कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया को बीजेपी की अयोध्या कहे जाने वाले कल्याणपुरा में भी मतदाताओं का भरपूर समर्थन मिला.

भानु भूरिया की आपत्ति-बीजेपी प्रत्याशी भानु भुरिया की आपत्ति के बाद झाबुआ में कुछ देर के लिए मतगणना रोकना पड़ी. भानु भूरिया ने निर्वाचन पदाधिकारी को री काउंटिंग की एप्लीकेशन दी थी. तब तक 21 राउंड पूरे हो चुके थे. आपत्ति खारिज होने के बाद दोबारा मतगणना शुरू की गयी.

बीजेपी की अयोध्या- कल्याणपुरा को बीजेपी की अयोध्या कहा जाता है. इस बार चुनाव में इस इलाके में दो अलग-अलग तस्वीरें रहीं. कल्याणपुरा के इस क्षेत्र में संघ की खासी पैठ है. बीजेपी यहां कांग्रेस को पछाड़ती आई है. हालांकि इस इलाके में ईसाई मिशनरीज़ का खासा प्रभाव है. प्रदेश की राजनीति को हिला देने वाला नन कांड इस क्षेत्र के गोपालपुरा गांव में हुआ था. तभी से क्षेत्र में धर्मांतरण को लेकर विरोध तेज़ होता रहा है. संघ के रास्ते बीजेपी ने यहां अपने पांव मजबूती से जमाए हुए हैं. इस बार चुनाव में इस इलाके में सेंध लगाने के लिए सीएम कमलनाथ ने रोड-शो किया था. खासकर उसकी नज़र ईसाई वोट बैंक पर थी. सीएम ने यहां पहले दौर का प्रचार और रोड-शो बुधवार को किया था. इस दिन कल्याणपुरा में हाट बाजार भी लगता है, ऐसे में कांग्रेस के लिए भीड़ जुटाना और अपनी बात मतदाताओं तक पहुंचाना आसान था.

झाबुआ विधानसभा सीट के लिए इस बार 5 प्रत्याशी मैदान में थे. लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया और बीजेपी के भानु भूरिया के बीच ही रहा. इनके साथ तीन अन्य निर्दलीय भी मैदान में थे. इनमें से एक बीजेपी के बागी कल्याण सिंह डामोर बाग़ी होकर मैदान में उतरे थे.

मतदाताओं के हाथ फैसला
झाबुआ विधान सभा क्षेत्र में 2 लाख 77 हजार 500 मतदाता हैं. इनमें से 1लाख 7 2 हजार 144 ने इस बार अपने मताधिकार का प्रयोग किया.इस उप चुनाव में कुल 356 मतदान केन्द्र बनाए गए थे. उप चुनाव में 62.01 फीसदी मतदान हुआ था, जो पिछले विधानसभा चुनाव से करीबी 2 फीसदी कम था.
पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना
Loading...

वोटों की गिनती झाबुआ पॉलिटेक्निक कॉलेज में हुई. यहां मतगणना स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे.356 मतदान केन्द्रों की गिनती के लिए 26 राउंड रखे गए थे. मतगणना कक्ष  में 14 टेबल लगाई गई. सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है. सबसे पहले डाक मत पत्रों की गिनती हुई.. (झाबुआ से संवाददाता वीरेन्द्र सिंह राठौर का इनपुट)

ये भी पढ़ें-कमलनाथ सरकार MP के किलों और महलों में लगवाएगी 'सात फेरे'

कांग्रेस के इस नेता ने विधानसभा चुनाव में बीजेपी पर सैटिंग का आरोप लगाया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए झाबुआ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 9:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...