• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • कोरोना से लड़ने में मददगार हो सकता है कड़कनाथ मुर्गा, ICMR को चिट्ठी लिख बताए फायदे

कोरोना से लड़ने में मददगार हो सकता है कड़कनाथ मुर्गा, ICMR को चिट्ठी लिख बताए फायदे

कड़कनाथ मुर्गा. सांकेतिक फोटो.

कड़कनाथ मुर्गा. सांकेतिक फोटो.

MP News: झाबुआ कड़कनाथ रिसर्च सेंटर और कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ रिसर्च को लिखी गई चिट्‌ठी में कड़कनाथ मुर्गे के फायदे का दावा किया गया है.

  • Share this:
झाबुआ. मध्य प्रदेश के झाबुआ की पहचान बन चुका कड़कनाथ (Kadaknath) मुर्गा अब कोरोना (COVID-19) से लड़ने में मददगार साबित हो सकता है. यह दावा झाबुआ कड़कनाथ रिसर्च सेंटर और कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ रिसर्च (DHR) को लिखी गई चिट्‌ठी में किया गया है. चिट्ठी लिखकर सुझाव दिया गया है कि कोरोना के दौरान या उससे रिकवर हो चुके मरीजों के लिए कड़कनाथ मुर्गे का इस्तेमाल इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है.

रिसर्च सेंटर के वैज्ञानकों ने बताया कि कड़कनाथ के मीट, अंडे और सूप पोस्ट कोविड मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. यह कोलेस्ट्रॉल कम करता है, इसके साथ ही ये  प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्त्रोत है. इसमें विटामिन, कार्बोहाइड्रेड ज्यादा मात्रा में होता है. इसके अवाला इसमें फैट बहुत कम होता है. इससे इम्युनिटी भी बेहतर होती है. ऐसे में इसे मरीजों की डाइट में शामिल करना चाहिए. कोयम्बटूर और हैदराबाद  लैबोरेटरी की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है.

बताए कड़कनाथ के फायदे
ICMR और DHR को लिखे पत्र में कृषि विज्ञान केंद्र झाबुआ ने सुझाव दिया है कि कड़कनाथ मीट, इसके अंडे और और सूप  को  डाइट में शामिल किया जा सकता है. इसमें जरूरी तत्व पूफा, डीएचए, जिंक, आयरन, विटामिन सी, एसेंशियल अमीनो एसिड के साथ अन्य विटामिन होते हैं. ये इम्यूनिटी बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. झाबुआ का प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गा काले रंग और औषधीय गुणों के कारण दुनिया भर में पहचाना जाता है. ये मुर्गा पूरा काला होता है. यहां तक कि इसका मीट और खून भी काला होता है. इसीलिए इसे ब्लैक चिकन भी कहा जाता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज