Home /News /madhya-pradesh /

एमपी कांग्रेस अध्यक्ष बोले- 'संघ के इशारे पर हो रही गंगा-जमुनी तहजीब को खत्म करने की कोशिश'

एमपी कांग्रेस अध्यक्ष बोले- 'संघ के इशारे पर हो रही गंगा-जमुनी तहजीब को खत्म करने की कोशिश'

Congress Presindent Arun Yadav FILE PHOTO

Congress Presindent Arun Yadav FILE PHOTO

मध्य प्रदेश में राज्य ओपन स्कूल काउंसिल का सरकारी छुट्टी को लेकर अजीबो-गरीब आदेश पर कांग्रेस ने भी विरोध जताया है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि ये सब संघ के इशारे पर हो रहा है.

    मध्य प्रदेश में राज्य ओपन स्कूल काउंसिल का सरकारी छुट्टी को लेकर अजीबो-गरीब आदेश पर कांग्रेस ने भी विरोध जताया है.

    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने कहा है कि बीजेपी सरकार में गंगा-जमुनी तहजीब को खत्म करने की कोशिश हो रही है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि ये सब संघ के इशारे पर हो रहा है.

    दरअसल, मध्यप्रदेश राज्य ओपन बोर्ड ने अपने यहां कार्यरत दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के 5 ऐच्छिक अवकाश को हिन्दू-मुस्लिमों के लिए अलग-अलग त्यौहारों पर बांट दिया है. अब हिन्दू कर्मचारी जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी, दशहरा, दीपावली और गुरुनानक जयंती पर सवैतनिक अवकाश ले सकेंगे. वहीं मुस्लिम कर्मचारी ईद, मोहर्रम, ईदुज्जुहा, जन्माष्टमी और गुरुनानक जयंती पर अवकाश ले सकेंगे.

    इस फैसले पर हिन्दू और मुस्लिम कर्मचारियों ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है. कर्मचारी मोहम्मद फारुख खान का कहना है कि संचालक ने उनके त्यौहार नहीं बांटे बल्कि ऑफिस को हिन्दुस्तान और पाकिस्तान बांट दिया है. एक और कर्मचारी सविता का कहना है कि संचालक अपनी तानाशाही चला रहे हैं. कर्मचारी इसे संविधान की भावना के खिलाफ बता रहे हैं.

    ओपन बोर्ड के संचालक पीआर तिवारी का कहना है कि, सरकार और श्रम विभाग से दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के लिए 3 राष्ट्रीय अवकाश, 5 त्यौहारी अवकाश और 7 आकस्मिक अवकाशों की घोषणा की गई है.

    राष्ट्रीय अवकाश में 26 जनवरी, 15 अगस्त और गांधी जयंती का अवकाश घोषित है. वहीं, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी 25 त्यौहारों में से 5 त्यौहारों पर छुट्टी ले सकते हैं.

    तिवारी का कहना है कि इन कर्मचारियों से 5 त्यौहारों पर छुट्टियों के लिए च्वॉइस मांगी गई थी, लेकिन किसी की तरफ से जवाब न मिलने पर दोनों समुदाओं के लिए 5-5 छुट्टियों का आदेश निकाला गया है. इसमें धर्म के आधार पर बांटने वाली जैसी कोई बात नहीं है.

    गौरतलब है कि इससे पहले भी ईद पर मुस्लिम दैनिक वेतन भोगियों को छुट्टी नहीं दी गई, जिसको लेकर राज्य कर्मचारी मंच ने ओपन बोर्ड पर विरोध प्रदर्शन भी किया था.

    Tags: MPCC

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर