SPORTS TOURISM को प्रमोट करेगी कमलनाथ सरकार, कॉलेजों में खेल को अनिवार्य करने की तैयारी

प्रदेश के कालेजों में खेल को एच्छिक विषय की जगह अनिवार्य करने की तैयारी है

कमलनाथ सरकार अब प्रदेश में स्पोर्टस टूरिज्म (Sports tourism) को प्रमोट करेगी. इसकी शुरुआत इंदौर में 'वर्ल्ड ड्रैगन बोट चैम्पियनशिप' (World Dragon boat Championship) के साथ होगी. ये आयोजन नवंबर में होगा. इसके अलावा सरकार अगले एक साल में सभी विश्वविद्यालयों की ज़मीनों को अतिक्रमण मुक्त भी कराएगी

  • Share this:
भोपाल. प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने आज भोपाल में उच्च शिक्षा और खेल विभाग का '2020 एजेंडा' जारी किया. सरकार का एक साल पूरा होने पर अब कमलनाथ सरकार ने अगले एक साल का विजन पेश करना शुरु कर दिया है. इसकी शुरुआत प्रदेश के उच्च शिक्षा और खेल विभाग से हुई है. मंत्री जीतू पटवारी ने अगले एक साल का 'विजन 2020' (Vision 2020) जारी कर उच्च शिक्षा (Higher Education) और खेल विभाग (Sports) में होने वाले बदलाव की तस्वीर पेश की.

कालेजों की ज़मीनों को अतिक्रमण मुक्त कराएंगे
उच्च शिक्षा मंत्री ने दावा किया है कि सरकार एक साल में सभी कालेज और विश्वविद्यालयों की जमीन को अतिक्रमण मुक्त बनाएगी. इसके लिए एसडीएम, तहसीलदार और शिक्षा विभाग के अफसरों की टीम बनाई जाएगी. उन्होंने बताया कि निजी और सरकार कालेज से जुड़े छात्रों की समस्याओं के समाधान के लिए विश्व विद्यालयों में एक लोकपाल की नियुक्ति करने का भी फैसला किया गया है. साथ ही सरकार जल्द 'नई शिक्षा नीति' को भी लागू करेगी.

'वर्ल्ड ड्रैगन बोट चैम्पियनशिप' में 43 देशों के खिलाड़ी शामिल होंगे
खेल मंत्री जीतू पटवारी ने कहा है कि सरकार प्रदेश में अब स्पोर्टस टूरिज्म को प्रमोट करने की तैयारी में है. इसकी शुरुआत नवंबर में इंदौर में होने वाली 'वर्ल्ड ड्रैगन बोट चैम्पियनशिप' से होगी, जिसमें 43 देशों के खिलाड़ी शामिल होंगे. इसी तरह भोपाल और इंदौर समेत दूसरे शहरों में खेल सुविधाओं को बढा़या जाएगा. सरकार की कोशिश है कि अगले ओलंपिक में इस बार प्रदेश से चौदह खिलाड़ी शामिल हों.

कॉलेजों में खेल को अनिवार्य करने की तैयारी
उच्च शिक्षा और खेल मंत्री ने कहा है कि अब कालेजों में खेल को एच्छिक विषय की जगह अनिवार्य करने की तैयारी है. इसके साथ ही सरकार प्रदेश के लिए नई शिक्षा नीति भी लागू करना चाहती है, जिसके जरिए छात्र को बेहतर शिक्षा मिल सके. इसके लिए सरकार शिक्षकों को खास ट्रेनिंग देने की तैयारी भी कर रही है.

ये भी पढ़ें -
MP: पूर्व गृहमंत्री के करीबी ठेकेदार से ठगी करने वाला गैंग पकड़ा गया, सरगना समेत 3 गिरफ्तार
बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने फिर दिया विवादित बयान, मंत्री जीतू पटवारी का करारा जवाब

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.