शिक्षक राजा भैया जो अपनी छात्राओं की रोज करता है पूजा...
Katni News in Hindi

शिक्षक राजा भैया जो अपनी छात्राओं की रोज करता है पूजा...
एक ऐसा शिक्षक जो रोज अपनी छात्राओं की करता है पूजा...

राजा भैया (raja bhaiya soni) 21 साल से ऐसा करते आ रहे हैं. उनका मानना है कि दुनिया भर की महिलाएं सम्मान (respect of women) की हकदार हैं. क्योंकि हमारी सृष्टि को यहां तक पहुंचाने में इनका ही योगदान है.

  • Share this:
कटनी. मौजूदा सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ (Beti Bachao-Beti Padhao) अभियान चला रही है. पूरे प्रचार-प्रसार के साथ जोर-शोर से ये मुहिम चलायी जा रही है. प्रचार-प्रसार पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं. लेकिन हो-हल्ले और अपनी पब्लिसिटी (Publicity) से दूर कटनी (katni) में पिछले 21 साल से एक शिक्षक (Teacher) अपनी पर मासूम छात्राओं (Students) की रोज पूजा करता आ रहा है. वो बेटियों को पूज्यनीय (Venerable) मानते हैं.

शिक्षक की परंपरा
कटनी जिले के लोहरवारा में एक प्राथमिक स्कूल है. यहां के शिक्षक राजा भैया सोनी इन दिन सुर्ख़ियों में हैं. उनका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है. वजह ये है कि राजा भैया सोनी सुबह स्कूल आते ही यहां की नन्हीं छात्राओं के पैर धोते हैं फिर उन्हें टीका लगाकर उनका स्वागत करते हैं. वो इसी स्कूल में शिक्षक हैं और ये रोजाना स्कूल पहुंचने वाली छात्राओं के पांव धोते हैं.


बच्चियों की पूजा


राजा भैया 21 साल से ऐसा करते आ रहे हैं. उनका मानना है कि दुनिया भर की महिलाएं सम्मान की हकदार हैं. क्योंकि हमारी सृष्टि को यहां तक पहुंचाने में इनका ही योगदान है. लिहाजा सभी लोगों को इस तरह मासूम बच्चियों का सम्मान करना चाहिए. ये तमाम लड़कियां जाति धर्म के बंधनों से मुक्त हैं. लिहाजा इनका सम्मान किया जाना चाहिए.

शिक्षक को सम्मान
शिक्षक राजा भैया को इस बात से कोई सरोकार नहीं है कि इस काम के बदले उन्हें क्या पुरस्कार मिलेगा. शिक्षक की इस रीत की ख़बर जब इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड के लोगों को मिली तो उनकी टीम डीटेल इकट्ठा करने यहां पहुंची और पूरी तस्दीक के बाद वो उनका नाम अपने बुक रिकॉर्ड में दर्ज कर ले गयी.

ये भी पढ़ें-BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर को बापू से परहेज़? संकल्प यात्रा में नहीं हुईं शामिल

MP में स्कॉलरशिप घोटाला : सरकार ने कॉलेजों से 10 साल का रिकॉर्ड मांगा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading