होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /Viral Video : आपको कब दिखेगा यह दृश्य? खौफजदा किसान ने रिकॉर्ड की शिकार के लिए जाती बाघिन की छलांग

Viral Video : आपको कब दिखेगा यह दृश्य? खौफजदा किसान ने रिकॉर्ड की शिकार के लिए जाती बाघिन की छलांग

एक किसान ने ऐसा पल रिकॉर्ड किया है, जो आपको जंगल सफारी में भी शायद ही दिखे. इधर गांव के नजदीक बाघ की मौजूदगी की वजह से ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – यश खरे

कटनी. क्या आपने कभी शिकार के लिए जाते बाघ या बाघिन को छलांग लगाते देखा है? अगर नहीं देखा तो यहां तस्वीर देखिए, जिसमें शिकार की तलाश में बाघिन एक नाले के ऊपर से छलांग लगाते दिखाई दे रही है. यह नज़ारा है मध्य प्रदेश के कटनी जिले में बरही क्षेत्र के खितौली रेंज के जंगल का. गोविंद जाट नाम का एक किसान सुबह उठकर जंगल की तरफ जा रहा था, उसी दौरान उसे यह बाघिन दिखी. बाघिन को देखते ही किसान के होश उड़ गए. उसने दूर से छुप छुपाकर किसी तरह यह दृश्य अपने मोबाइल में कैद कर लिया.

खितौली रेंज के जंगल में बाघ बाघिन का मूवमेंट बना रहता है. वैसे तो ग्रामीण आएदिन इनका दीदार जंगलों में करते रहते हैं, लेकिन इस बार बाघिन की कुछ खास हरकत दिखी और कैमरे में कैद हो गई. जाट ने जिस बाघिन को देखा, वह सुबह के समय जंगल में शिकार के लिए निकली थी. बीच में एक बड़ा नाला दिखा तो छलांग लगाकर पार कर गई. आमतौर पर जंगल सफारी के दौरान भी लोगों को ऐसा नजारा देखने को नहीं मिल पाता. एक किसान का लिया यह वीडियो वायरल होने लगा है.

इन गांवों में रहता है बाघ बाघिन का मूवमेंट

खितौली रेंजर शिवशंकर महोबिया ने बताया कि बरही क्षेत्र के बांधवगढ़ टाइगर रिज़र्व के तीन गांवों के पास बाघ बाघिन का मूवमेंट देखा जा रहा है. इनमें करौंदी का लाभ और करौदी खुर्द के साथ-साथ खतौली गांव के आसपास भी बाघ नज़र आ रहे हैं. बाघ की मौजूदगी की वजह से वन विभाग का स्टाफ पूरी तरह मुस्तैद है और ग्रामीणों को भी सतर्क किया जा रहा है, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो.

खितौली रेंज में बाघों के मूवमेंट को देखते हुए ग्रामीणों की दिनचर्या भी बदल गई है. लोग अब सुबह देर से ही घरों से निकल रहे हैं और अंधेरा होने के पहले घर लौट रहे हैं. वन विभाग ने यहां सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं, जिसमें आएदिन किसी न किसी बाघ बाघिन की तस्वीर कैद हो जाती है.

Tags: Katni news, Tigress, Viral video

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें