लाइव टीवी

बुरहानपुर में हरियाली @ 10 करोड़ रुपए साल
Khandwa News in Hindi

ETV MP/Chhattisgarh
Updated: June 29, 2017, 7:25 PM IST
बुरहानपुर में हरियाली @ 10 करोड़ रुपए साल
 विजय पचौरी, परियोजना अधिकारी, जिला पंचायत फोटो- ईटीवी

बुरहानपुर में शासकीय स्तर पर बीते तीन सालों में औसतन प्रति वर्ष 10 लाख पौधे लगाए गए. इन पौधों को लगाने में अलग-अलग विभागों ने करीब 30 करोड़ रुपए खर्च किए. इनमें से अधिकतर पौधे सूख गए हैं.

  • Share this:
मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में शासकीय स्तर पर बीते तीन सालों में औसतन प्रति वर्ष 10 लाख पौधे लगाए गए. इन पौधों को लगाने में अलग-अलग विभागों ने करीब 30 करोड़ रुपए खर्च किए. इनमें से अधिकतर पौधे सूख गए हैं.

अब जिला प्रशासन ने इस साल 15 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है. इस बार पौधों की सुरक्षा के लिए तार से फेंसिंग करने और ट्री गार्ड लगाने की तैयारी है.

पौध रक्षक की नियुक्ति भी की गई है. इस साल समग्र पौधरोपण लक्ष्य के तहत वन विभाग 12 लाख 50 हजार पौधे लगाएगा, जबकि जिला पंचायत के जरिए 2 लाख 50 हजार पौधों को लगाया जाना है.

जिले में जिला पंचायत ने मनरेगा के माध्यम से 550 पौधरक्षकों की तैनाती करने की तैयारी की है. यह पौध रक्षक ढाई लाख पौधों की आगामी तीन वर्षो तक देखऱेख करेंगे. इसके एवज में जिला पंचायत इन पौध रक्षकों को औसतन 2 हजार 500 रुपए मानदेय देगी. जिला पंचायत का दावा है सभी पौध ऱक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है.

जिला पंचायत के स्तर से बीते सालों में किया गया पौधा रोपण

वर्ष 14-15- 20 हजार
वर्ष 15-16 70 हजारवर्ष 16-17 22 हजार

पौधे वन विभाग ने उपलब्ध कराए थे और इन पर कोई अतिरिक्त खर्च नही किया गया था.
सोर्स - जिला पंचायत, बुरहानपुर

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए खंडवा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 29, 2017, 7:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर