VIDEO: देश का ऐसा थाना जिसके थानेदार हैं बजरंगबली, सब अफसर करते हैं सैल्यूट
Khandwa News in Hindi

मध्यप्रदेश में खंडवा जिले के मोघट थाना में भले ही कागज पर थानेदार पदस्थ रहता हों, लेकिन थाना बजरंगबली की कृपा से ही चलता है.

  • Share this:
देश में हनुमान जन्म महोत्सव को धूम-धाम से मनाया जा रहा है. पर देश का एक थाना ऐसा भी है जहां के थानेदार बजरंगबली हैं.  मध्यप्रदेश में खंडवा जिले के मोघट थाना में भले ही कागज पर थानेदार पदस्थ रहता हों, लेकिन थाना बजरंगबली की कृपा से ही चलता है.

माना जाता है कि खंडवा के इस मोघट थाना क्षेत्र के आस-पास अदृश्य शक्तियां वास करती हैं. मोघट थाना दरअसल जहां बसा है वहां वर्षों पहले मरघट यानी श्मशान हुआ करता है. लेकिन 25 साल पहले श्मशान को थाने में तब्दील कर दिया गया. जिसका नाम मरघट से मोघट कर दिया गया. फिर शुरू हुआ इस थाने पर संकट का दौर.

इस थाना के निर्माण के साथ ही यहां दर्ज होने वाले अपराधों की संख्या में वृद्धि होती चली गई. यहां जो भी थानेदार बनकर इस कुर्सी पर बैठता था, वह सालभर के भीतर ही किसी न किसी कारणों से निलंबित हो जाता था. इससे निजात पाने के लिए मोघट थाना में पदस्थ पुलिसकर्मियों ने यहां एक बजरंगबली की मंदिर स्थापित की. जिसमें सुबह-शाम बजरंगबली की पूजा अर्चना थाने के स्टाफ के द्वारा की जाती है. लिहाजा पिछले दो सालों से इस थाना क्षेत्र में शांति बनी हुई है. इतना ही नही पूरे थाना के स्टाफ मिलकर हनुमान जयंती पर यहां विशाल भंडारे का आयोजन भी करते हैं. जो निरंतर कई सालों से जारी है.



थाने में आने से पहले एस.पी. हो या टी.आई. या कोई अन्य जवान सभी सबसे पहले यहां बजरंगबली को ही सैल्यूट करते हैं. उसके बाद थाना में प्रवेश करते हैं. उनका मानना है कि थानेदार कोई भी हो बजरंग बली ही इस थाना को संचालित करते हैं जिससे थाना में कोई अप्रिय घटना नहीं घटती है. पिछले थानेदारों के इतिहास को अगर पलट कर देखें तो जिन्होंने भी थाने में रहकर बजरंगबली को नजरअंदाज किया वो या तो लाइन अटैच हुआ या सस्पेंड. लिहाजा थानेदार बड़ी ही शालीनता से बजरंगबली को गुरु मानते हुए हमेशा उनकी पूजा में लगे रहते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading