किसानों की स्थिति में सुधार और उन्हें बेहतर सुविधाएं देना पहली प्राथमिकता

file photo
file photo

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसानों की स्थिति में सुधार लाना और उन्हें खेती-किसानी के लिये बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है.

  • Pradesh18
  • Last Updated: April 25, 2016, 7:08 PM IST
  • Share this:
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसानों की स्थिति में सुधार लाना और उन्हें खेती-किसानी के लिये बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है.

देवास जिले के ग्राम टिगरिया गोगा में ग्राम संसद को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बाद अब किसानों को फसल नुकसानी पर आर्थिक रूप से कोई परेशानी नहीं होगी.

उन्होंने किसानों से कहा कि वे परम्परागत खेती को छोड़कर कृषि की नई तकनीक और कृषि यंत्रों का उपयोग करें.



मुख्यमंत्री ने कहा कि ड्रिप स्पिंकलर पद्धति से सिंचाई करें. इससे नहरों और अन्य सिंचाई साधनों से दो से तीन गुना क्षेत्र में अधिक सिंचाई की जा सकेगी.
उन्होंने गांव में छोटे-छोटे उद्योग लगाने का भी ग्रामीणों को सुझाव दिया और कहा कि वे युवाओं को मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का लाभ उठाने के लिये प्रेरित करें.

मुख्यमंत्री ने बताया कि स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाने के साथ ही फूड प्रोसेसिंग से जुड़ी कम्पनियों को प्रदेश में निवेश के लिये आमंत्रित किया गया है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 तक प्रदेश के हर आवासहीन परिवार को मकान बनाकर दिया जायेगा.

मुख्यमंत्री चौहान ने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे अपने घरों में शौचालय बनवायें और गांव को खुले में शौच से मुक्त करें. उन्होंने ग्रामीणों को अपने-अपने गांव को आदर्श बनाने का संकल्प भी दिलवाया.

मुख्यमंत्री ने गांव की सर्वाधिक शिक्षित बालिका रीना, सर्वाधिक वृक्षारोपण के लिये बद्रीलाल, स्वच्छ घर के लिये किशोर, वार्ड की स्वच्छ गली के लिये पुष्पाबाई और आकर्षक रांगोली बनाने के लिये पूजा डाबर को सम्मानित किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज