होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /हनुवंतिया टापू पर जल महोत्सव शुरू: नर्मदा की लहरों पर दो महीने मौज मस्ती का मेला, और भी बहुत कुछ

हनुवंतिया टापू पर जल महोत्सव शुरू: नर्मदा की लहरों पर दो महीने मौज मस्ती का मेला, और भी बहुत कुछ

Jal Mahotsav : देश के एडवेंचर लवर्स के लिए हनुवंतिया का यह स्थान पिछले 7 साल में टूरिस्ट स्पॉट के रूप में स्थापित हो चुका है.

Jal Mahotsav : देश के एडवेंचर लवर्स के लिए हनुवंतिया का यह स्थान पिछले 7 साल में टूरिस्ट स्पॉट के रूप में स्थापित हो चुका है.

HANUWANTIA JAL MAHOTSAV : कोरोना महामारी के दो साल बाद एक बार फिर हनुवंतिया टापू गुलजार है. यहां मंगलवार से जल महोत्सव ...अधिक पढ़ें

खंडवा. खंडवा जिले में स्थित हनुवंतिया टापू पर सातवां जल महोत्सव आज से शुरू हो गया है. प्रदेश की संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने इसका शुभारंभ किया. इंदिरा सागर बांध के बैक वाटर में स्थित इस टापू पर ये जल महोत्सव दो महीने तक चलेगा. इसका आयोजन स्थानीय प्रशासन और टूरिज्म बोर्ड कर रहा है.

कोरोना महामारी के दो साल बाद एक बार फिर हनुवंतिया टापू गुलजार है. यहां मंगलवार से जल महोत्सव शुरू हुआ. आयोजन का ये सातवां साल है. इस साल बड़ी संख्या में टूरिस्ट के आने की संभावना जताई जा रही है. इसी को देखते हुए मप्र टूरिज्म विभाग ने इस बार जल महोत्सव में फ्लाइंग बोट जैसी कुछ नई रोमांचक गतिविधियां बढ़ाई हैं. हनुवंतिया का यह जल महोत्सव दो महीने तक चलता है और  हनुवंतिया टापू को मध्य प्रदेश का मिनी गोवा कहा जाता है.

एडवेंचर गेम्स का लुत्फ

देश के एडवेंचर लवर्स के लिए हनुवंतिया का यह स्थान पिछले 7 साल में टूरिस्ट स्पॉट के रूप में स्थापित हो चुका है. पर्यटकों के उत्साह और आनंद को बढ़ाने के लिए इस बार पानी में रोमांच वाली कई एक्टिविटी की जा रही हैं. इसके साथ ही स्कूबा डाइविंग, बोरियामल द्वीप पर नाइट सफारी, लग्‍जरी रीगल सीरीज बोट, 40 फीट हाई रोप स्पिंग, जिप सायकल, पैरामोटरिंग, पैरासेलिंग, स्‍पीड बोट, जेट स्‍काई, हॉट एयर बलूनिंग, मोटर बोट राइडिंग आदि एडवेंचर गतिविधियां प्रमुख आकर्षण होंगी.

मनोरंजन के लिए ये है इंतजाम

साथ ही कारपोरेट समूह के लिए विशेष सुविधाएं और सांस्कृतिक गतिविधियां भी रखी गई हैं. हनुवंतिया टापू में टेंट सिटी का भी संचालन किया जा रहा है. इसमें 104 लग्‍ज़री स्विस टेन्‍ट्स के साथ–साथ कॉर्पोरेट सम्मेलनों के लिए एसी हॉल की सुविधा भी मिलेगी. केरल के प्रसिद्ध करैली समूह द्वारा वेलनेस स्पा, राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय एंगलर्स का तीन दिवसीय एंगलिंग स्पोर्ट इवेंट, संगीत समारोह, पतंग उत्सव जैसी अनेक गतिविधियां पर्यटकों के मनोरंजन के लिए होंगी.

आपका इंतजार

बहरहाल हनुवंतिया में पर्यटन का द्वार एक बार फिर आपके लिए खुल चुका है. तो चले आइए जल से लेकर थल तक रोमांच की इस अनूठी दुनिया में.

Tags: Khandwa news, Madhya pradesh latest news, Narmada River

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें