खंडवा : किशोर कुमार के जर्जर होते मकान को संग्रहालय में तब्दील करने की योजना

यह है खंडवा में किशोर कुमार का मकान.

यह है खंडवा में किशोर कुमार का मकान.

बॉलीवुड का ऐसा सितारा जिसने खंडवा सहित पूरे मध्य प्रदेश का नाम आसमान की बुलंदियों तक पहुंचाया. उन्हीं किशोर कुमार का खंडवा स्थित पैतृक मकान खंडहर में तब्दील होता जा रहा है. इसे लेकर किशोर प्रेमियों ने अब जो मांग रखी है, वह वाकई किशोर कुमार के लिए बड़ी श्रद्धांजलि होगी.

  • Share this:

खंडवा. मेरे घर से तुमको कुछ सामान मिलेगा...दीवाने शायर का इक दीवान मिलेगा... किशोर कुमार के गाए गीत के अंतरे की ये पंक्तियां आज उनपर पूरी तरह फिट बैठता दिख रहा है. इस खबर के साथ लगी तस्वीर में आपको एक टूटी-फूटी इमारत दिख रही है. खंडहर होती यह इमारत, यह दरों-दीवारें, टूटी खिड़कियां - यह सबकुछ बॉलीवुड के प्रसिद्ध पार्श्व गायक किशोर कुमार के पैतृक मकान की है. घर के अंदर रखे ये सामान सभी किशोर कुमार से जुड़े हुए हैं, जिसे खंडवा के दीवानों ने आज भी संजो कर रखा है. लेकिन अब सवाल यह है कि आखिर कब तक? पड़ोसी देश पाकिस्तान की सरकार ने बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार और राजकपूर के पेशावर स्थित पैतृक घरों को खरीदकर उसे संग्रहालय बनाने की मंजूरी प्रदान भले ही कर दी हो, लेकिन देश-विदेश तक खंडवा और मध्य प्रदेश का नाम रोशन करने वाले किशोर कुमार का खंडवा वाला का यह पैतृक मकान देखरेख के अभाव में जर्जर होता जा रहा है. लिहाजा यहां के किशोर प्रेमियों ने इसे अब संरक्षित कर संग्रहालय बनाने की मांग मध्य प्रदेश सरकार के सामने रखी है.

खंडवा किशोर प्रेमियों के अंदर से उठी मांग पर जिला प्रशासन ने भी अपनी कवायद तेज कर दी है. लिहाजा खंडवा एसडीएम ममता खेड़े ने किशोर कुमार के जर्जर मकान की हालत देखकर शासन को रिपोर्ट सौंपकर पीपी मॉडल पर इस मकान को संग्रहालय बनाने की बात कही है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज