नीति आयोग की जारी रिपोर्ट पर खंडवा हुआ पिछड़े जिले में शामिल
Khandwa News in Hindi

नीति आयोग की जारी रिपोर्ट पर खंडवा हुआ पिछड़े जिले में शामिल
नीति आयोग की सदस्या बिंदु शर्मा को एक बुजुर्ग महिला अपनी समस्या बताती हुई

नीति आयोग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार खंडवा जिले को पिछड़े जिले में शामिल किया गया है.इसी क्रम में नीति आयोग की दो सदस्यीय टीम खंडवा जिले की 435 ग्रामों का नब्ज टटोलने एवं केंद्र सरकार की विस्तारित ग्राम स्वराज योजना का जमीनी हकीकत देखने खंडवा पहुंची.

  • Share this:
नीति आयोग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार खंडवा जिले को पिछड़े जिले में शामिल किया गया है.इसी क्रम में नीति आयोग की दो सदस्यीय टीम खंडवा जिले की 435 ग्रामों का नब्ज टटोलने एवं केंद्र सरकार की विस्तारित ग्राम स्वराज योजना का जमीनी हकीकत देखने खंडवा पहुंची.केंद्र की आईएएस अधिकारी बिंदु शर्मा और भगवान प्रसाद ने खंडवा जिले के आधा दर्जन से ज्यादा गावों का गुरूवार को निरीक्षण किया. बिंदु शर्मा ने पांजरिया गांव में ग्रामीणों से जनसंवाद कर केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही उज्ज्वला योजना, मिशन इंद्र धनुष,सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के संबंध में चर्चा की.उज्ज्वला योजना और जन-धन योजना का लाभ हितग्राहियों को पूरी तरह नहीं मिलने से नीति आयोग की टीम ने अधिकारियों को फटकार भी लगाई.

उन्होंने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि मिशन इन्द्रधनुष के तहत टीकाकरण अभियान में भी खंडवा जिला पिछड़ा हुआ है.इसे लेकर भी अधिकारियों ने स्वास्थ्य विभाग को फटकार लगाते हुए टीकाकरण को सुचारू रूप से चलाने के आदेश दिए. नीति आयोग की टीम ने पांजरिया, कोरगला और सिरपुर गांव में हितग्राहियों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस के कनेक्शन मुफ्त में वितरित किए.नीति आयोग की टीम ने जिले के समस्त अधिकारियों से कलेक्ट्रेट में बैठक लेकर अन्य योजनाओं पर चर्चा की गई. इधर उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस प्राप्त करने वाले ग्रामीणों ने योजना की जमकर सराहना की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज