Home /News /madhya-pradesh /

Video: इस शहर में हुई अनोखी कबूतर रेस, 13 घंटे उड़े, देखें किसने मारी बाजी

Video: इस शहर में हुई अनोखी कबूतर रेस, 13 घंटे उड़े, देखें किसने मारी बाजी

बुरहानपुर के शिकारपुरा में कबूतरों की अनोखी रेस हुई. इस रेस में कमलेश पांजरे के कबूतरों ने बाजी मारी.

बुरहानपुर के शिकारपुरा में कबूतरों की अनोखी रेस हुई. इस रेस में कमलेश पांजरे के कबूतरों ने बाजी मारी.

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में कमलेश पांजरे ने कबूतरों की अनोखी रेस जीत ली है. शिकारपुरा में आयोजित इस रेस में उनके कबूतरों ने 13 घंटे 18 मिनट तक उड़ान भरी. इस रेस में 19 टोलियों ने भाग लिया था. उनमें 152 कबूतर थे. खास बात यह है कि इस तरह की रेस यहां पहली बार आयोजित नहीं की गई. ये रेस यहां 50 सालों से हो रही है. कबूतरों ने सोमवार सुबह 6 बजकर 58 मिनट पर उड़ान भरी थी. कमलेश के कबूतर रात 8 बजकर 17 मिनट पर वापस आए. अब बुरहानपुर में इसी तरह का राज्य स्तरीय कॉम्पटीशन आयोजित किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

बुरहानपुर. बुरहानपुर के शिकारपुरा में सोमवार को कबूतरों की अनोखी रेस हुई. यहां ये रेस पिछले 50 सालों से हो रही है. पार्टिसिपेट करने वालों इस रेस के लिए 19 छतों का चुनाव किया और वहां से कबूतर उड़ाए. इन 19 टोलियों में 152 कबूतर थे. इस रेस में ट्रेनर कमलेश पांजरे के कबूतरों की टोली जीती. इस टोली ने लगातार 13 घंटे 18 मिनट उड़ान भरी.

जानकारी के मुताबिक, कमलेश पांजरे के कबूतर पंजाबी नस्ल थे. इस टोली में कबूतरों की संख्या आठ थी. ये टोली सोमवार रात 8 बजकर 17 मिनट पर वापस उसी जगह लौटी जहां से उड़ी थी. पांजरे ने कहा कि मेरी टोली सबसे ज्यादा देर तक आसमान में रही. यह अपने आप में रिकॉर्ड है, क्योंकि जबसे ये प्रतियोगिता शुरू हुई है, तब से कोई टोली इतनी देर तक आसमान में नहीं रही. कमलेश अपने कबूतरों को सेहतमंद रखने के लिए ड्राई फ्रूट के साथ-साथ कई तरह की पौष्टिक चीजें खिलाते हैं. इससे इनके कबूतर देर तक उड़ान भरते हैं.

पहली बार बनी समिति

गौरतलब है कि रेस में भाग लेने वालों ने सोमवार सुबह 6 बजकर 58 मिनट पर कबूतरों की टोलियों को उड़ाया था. इस प्रतियोगिता के लिए निर्धारित की गईं समितियों ने रेस पर नजर रखी. टोलियों की गणना करने के बाद आधी रात को रेस का रिजल्ट आया. गौरतलब है कि शहर में पहली बार कबूतर पालकों की एक समिति बनाई गई है. इस तरह की कबूतर उड़ाने की प्रतियोगिता केवल बुरहानपुर में होती है. इस प्रतियोगिता से उत्साहित शहर के कबूतर पालक अब जल्द शहर में राज्य स्तरीय कबूतर उड़ान प्रतियोगिता आयोजित करने की योजना बना रहे हैं. इसमें प्रदेशभर के कबूतर पालकों को आमंत्रित किया जाएगा.

Tags: Khandwa news, Mp news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर