लाइव टीवी

ATM से भुगतान करते हैं तो हो जाएं सावधान! 'कैशलेस ट्रांजेक्शन' गैंग ऐसे करता है ठगी
Khandwa News in Hindi

Harendra Nath Thakur | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 20, 2020, 7:12 PM IST
ATM से भुगतान करते हैं तो हो जाएं सावधान! 'कैशलेस ट्रांजेक्शन' गैंग ऐसे करता है ठगी
खंडवा में पकड़े गए एटीएम क्लोनिंग गिरोह के खुलासे से पुलिस विभाग भी हैरान रह गया

अगर आप प्रदर्शनियों में जाकर खरीददारी करते हैं तो ये खबर आप के लिए ही है. खंडवा पुलिस (Khandwa Police) ने एक 'कैशलेस ट्रांजेक्शन' गैंग का पर्दाफाश करते हुए बड़ा खुलासा किया है.

  • Share this:
खंडवा. मध्य प्रदेश खंडवा में पुलिस के शिकंजे में आए ये बदमाश खंडवा, बुरहानपुर, सतना, इंदौर, भोपाल, उज्जैन, रतलाम, दिल्ली, लखनऊ जैसे शहरों में अक्सर प्रदर्शनी (Exhibition) लगाया करते थे. इन प्रदर्शनी में आने वाले ग्राहकों को उनकी खरीदी पर कैशलेस ट्रांजेक्शन (Cashless Transaction) का बढ़ावा देने के लिए एटीएम से भुगतान करने पर विशेष छूट दी जाती थी. लिहाजा कैशलेस ट्रांजेक्शन के दौरान अपने खास एटीएम स्कीमिंग डिवाइस मशीनों से उनके एटीएम का क्लोन (ATM Clone) बना लिया करते थे. उसके बाद इन ग्राहकों के खाते में रखे पैसे बड़ी सफाई से उड़ा दिया करते थे.

सैकड़ों एटीएम कार्डों के क्लोन और डिवाइस बरामद
खंडवा में पिछले साल नवंबर माह में लगी सेल में खरीदी करने वाले करीब दर्जनों लोगों के साथ ठगी कर उनके खाते से बड़ी सफाई से पैसे निकाल लिए गए. लोगों ने जब खंडवा एसपी को इसकी जानकारी दी तब इस अपराध की जांच के लिए खंडवा एसपी ने एक टीम बनाई. टीम के लोगों ने क्लोन बनाने वाले इस अंतरराजीय गिरोह का पर्दाफाश करते हुए इसके दो लोगों को उज्जैन में लगे सेल से गिरफ्तार कर लिया. जब पुलिस ने उनसे पूछताछ की तो पुलिस के होश उड़ गए. इन लोगों के पास से सैकड़ों एटीएम कार्डों के क्लोन और डिवाइस मिले, जिनके जरिए इन लोगों ने करोड़ों रुपये की अबतक ठगी की जा चुकी है. खंडवा पुलिस ने ठगी के शिकार इन लोगों से चर्चा कर इनकी पहचान भी करवाई.

गिरोह ने इन शहरों में वारदातों को दिया अंजाम

इन लोगों ने न सिर्फ खंडवा बल्कि भोपाल, इंदौर, बुरहानपुर, रतलाम, उज्जैन, सतना, लखनऊ और दिल्ली में भी ग्राहकों के साथ ठगी की वारदात को अंजाम दिया है. इस गिरोह के तार कहां तक जुड़े हैं, खंडवा पुलिस इसकी छानबीन में जुट गई है. ठगी के शिकार लोगों एवं उनके रिश्तेदारों ने इस घटना के उजागर होने के बाद लगने वाली प्रदर्शनियों से तौबा कर ली है. बहरहाल, आज के दौर के तकनीक के साथ जुड़ना कतई गलत नही है लेकिन जरूरत है आपको सावधान रहने की. वरना सावधानी हटी, दुर्घटना घटी.

ये भी पढ़ें -
राजगढ़ थप्पड़ कांड पर बीजेपी हमलावर : कलेक्टर के खिलाफ FIR कराने जाएंगे नेता

CAA के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे लोगों को थप्‍पड़ जड़ने वालीं डिप्‍टी कलेक्‍टर का परिवार करता है ये काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए खंडवा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 6:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर